A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Rajat Sharma's Blog : राहुल गांधी माफी नहीं मांगेंगे

Rajat Sharma's Blog : राहुल गांधी माफी नहीं मांगेंगे

राहुल गांधी से यह उम्मीद करना तो बेकार है कि उन्होंने लंदन में भारत के लोकतंत्र को लेकर जो सवाल उठाए, उसके लिए माफी मांगेंगे।

इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा।- India TV Hindi Image Source : इंडिया टीवी इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा।

संसद के ठप पड़े पांच दिन हो गए हैं । आज भी दोनों तरफ से नारे लगे, हंगामा हुआ और दोनों सदनों की कार्यवाही सोमवार तक स्थगित कर दी गई । बजट सत्र का दूसरा चरण सोमवार को शुरु हुआ था, और तब से लेकर अब तक कोई कामकाज नहीं हो सका है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ब्रिटेन में भारतीय लोकतंत्र पर दिए अपने बयान को लेकर संसद में बोलने का वादा किया था । बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शुक्रवार को कहा कि राहुल गांधी ने विदेशी धरती पर जाकर भारत का अपमान किया है, उन्हें माफी मांगनी चाहिए। विपक्ष अडानी मुद्दे को लेकर संयुक्त संसदीय जांच की मांग पर अड़ा हुआ है। राहुल गांधी ने कल कहा था कि ' यह लोकतंत्र की परीक्षा होगी कि क्या मुझे चार मंत्रियों द्वारा लगाए गए आरोपों का जवाब देने की अनुमति दी जाती है या मुझे चुप रहने के लिए कहा जाता है। मेरे इर्द-गिर्द तमाशा खड़ा करना ध्यान भटकाने की रणनीति है। सरकार पीएम मोदी और उद्योगपति गौतम अडानी के बीच संबंधों के सवाल का जवाब नहीं देना चाहती है।'

राहुल गांधी पिछले 9 साल से अंबानी और अडानी को लेकर आरोप लगाते रहे हैं। राहुल आज भी वही बातें दोहराते  हैं। इसलिए उनसे यह उम्मीद करना तो बेकार है कि उन्होंने लंदन में भारत के लोकतंत्र को लेकर जो सवाल उठाए, उसके लिए माफी मांगेंगे। जब मीडियाकर्मियों ने राहुल से लंदन वाले बयान पर पूछा तो उन्होंने कहा कि इस पर वो संसद में बोलेंगे क्योंकि ये सवाल संसद में उठाए गए हैं। लेकिन राहुल भूल गए कि बीजेपी ने यह सवाल संसद के बाहर भी उठाए हैं। इसलिए यह तो तय है कि राहुल गांधी माफी नहीं मांगेंगे।

जेल में सिसोदिया

दिल्ली की एक अदालत ने पूर्व उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत पांच दिनों के लिए बढ़ा दी है। ईडी ने कोर्ट से मनीष सिसोदिया की हिरासत अवधि बढ़ाने का अनुरोध किया था। ईडी के वकील ने कोर्ट में कहा कि सिसोदिया ने अपने कई मोबाइल फोन नष्ट कर दिये हैं और इस मामले में अन्य आरोपियों के साथ आमने-सामने बैठाकर पूछताछ करने की जरूरत है। कल सीबीआई ने 2015 में गठित फीडबैक यूनिट में कथित अनियमितताओं को लेकर सिसोदिया के खिलाफ एफआईआर दर्ज की । सीबीआई ने अपनी एफआईआर में आरोप लगाया कि नेताओं के बारे में खुफिया जानकारी इकट्ठा करने के लिए फीडबैक यूनिट बनाई गई थी और गृह मंत्रालय ने 'राजनीतिक जासूसी' के लिए सिसोदिया पर मुकदमा चलाने की मंजूरी दी थी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया-'प्रधानमंत्री की योजना मनीष के खिलाफ कई झूठे मुकदमे चलाने और लंबे समय तक उन्हें हिरासत में रखने की है।'

ये बात सही है कि सीबीआई ने जो केस दर्ज किया है उसमें भ्रष्टाचार का इल्जाम छोटा लगता है। फीडबैक यूनिट में कुल 17 भर्तियां हुईं। सिर्फ एक करोड़ का बजट था जिसमें से ढाई-ढाई लाख दो प्राइवेट कंपनियों को भुगतान का दावा किया गया है। ये राशि बहुत छोटी लग सकती है लेकिन फीडबैक यूनिट का इस्तेमाल राजनीतिक विरोधियों की जासूसी के लिए किया गया। ये गंभीर आरोप है। अगर सीबीआई इस केस में सबूत सामने रखती है और आरोप सिद्ध करती है तो केजरीवाल की कानूनी और राजनीतिक मुसीबत बहुत बढ़ जाएगी। क्योंकि जिन लोगों की जासूसी का दावा किया जा रहा है उनमें सिर्फ बीजेपी या कांग्रेस के लोग नहीं हैं, उनमें केजरीवाल की अपनी पार्टी के लोग भी हैं। अगर यह मामला साबित हो जाता है तो यह मैसेज जाएगा कि केजरीवल को अपने लोगों पर भी भरोसा नहीं है। वे अपने लोगों की भी जासूसी करवाते हैं।

तेजस्वी यादव और सीबीआई

नौकरी के बदले जमीन घोटाले में सीबीआई ने बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को गुरुवार को पूछताछ के लिए बुलाया था लेकिन तेजस्वी के वकील दिल्ली हाईकोर्ट चले गए। तेजस्वी की तरफ से कहा गया कि बिहार में बजट सेशन चल रहा है और उनका पटना में रहना जरूरी है। वे दिल्ली में सीबीआई के दफ्तर में पेश नहीं हो सकते।  उन्हें मार्च के बाद की कोई तारीख दी जाए। इसके बाद हाईकोर्ट ने तेजस्वी को पूछताछ के लिए 25 मार्च को सीबीआई के सामने पेश होने का आदेश दिया। आरजेडी नेताओं का कहना है कि तेजस्वी को गिरफ्तारी का कोई डर नहीं है। सीबीआई के वकील का कहना है कि एजेंसी उन्हें कुछ दस्तावेज दिखाना चाहती है और इस संबंध में तेजस्वी से पूछताछ की जरूरत है। वहीं बीजेपी नेता सुशील मोदी का कहना है कि तेजस्वी कितने भी बहाने कर लें वे जांच से नहीं बच पाएंगे। 'उन्हें सीबीआई को यह बताना पड़ेगा कि 23 साल की उम्र में उनके पास करोड़ों की संपत्ति कहां से आई?'

लालू के खिलाफ जांच को बीजेपी भ्रष्टाचार का पक्का केस बता रही है लेकिन आरजेडी इसे बुजुर्ग और बीमार लालू को परेशान और बदनाम करने का खेल बताकर भावनात्मक मुद्दे के तौर पर पेश कर रही है। तेजस्वी अपने बचाव में कहते हैं, 'मेरे पिता लालू प्रसाद 2009 तक रेल मंत्री थे। उस वक्त तो मेरी दाढ़ी मूंछ भी नहीं आई थी। फिर मैं उस उम्र में घोटाला कैसे कर सकता हूं?' अब घोटाला हुआ या नहीं इसके सबूत सीबीआई जुटाएगी और फैसला अदालत करेगी। लेकिन इस वक्त तो ये लगता है कि जिस तरह लालू यादव व्हीलचेयर पर बैठकर कोर्ट में पहुंचे थे, वो बिहार के लोगों को बुरा लगा और इसका फायदा तेजस्वी को मिल सकता है।

महबूबा ने शिवलिंग पर जल चढ़ाया

जम्मू-कश्मीर की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती पुंछ जिले के नवग्रह मंदिर में शिवलिंग पर जल चढ़ाकर मौलवियों के निशाने पर आ गईं । कई मौलवी महबूबा की आलोचना करने लगे और  इसे गैर इस्लामिक बताया । वहीं जम्मू-कश्मीर बीजेपी के अध्यक्ष रवींद्र रैना ने  महबूबा की तारीफ की। महबूबा मुफ्ती ने कहा-'इस मंदिर को हमारे  पीडीपी के नेता यशपाल शर्मा ने बनवाया था। मैं मंदिर को अंदर से जाकर देखना चाहती थी। मुझे इस्लाम के उसूल पता हैं और कोई मौलाना मुझे इस्लाम न सिखाए।  यह मेरा निजी मामला है, इसमें ज्यादा बहस की जरूरत नहीं है।'

महबूबा मुफ्ती अगर मंदिर में चली गईं तो इस पर इतनी हाय तौबा मचाने की क्या जरूरत है। अगर उन्होंने शिवलिंग पर जल चढ़ा दिया तो इसमें इतना परेशान होने की क्या जरूरत है। हमने कई बार डॉक्टर फारुक अब्दुल्ला को श्रीनगर के शंकराचार्य मंदिर में पूजा करते देखा है। मैंने भी फारुक साहब के साथ उस मंदिर में बैठकर पूजा की है और उन्हें भगवान राम के भजन गाते सुना है। शायद वो ज़माना और था जब ऐसी बातों को कोई मुद्दा नहीं बनाता था। अब आज के ज़माने में हर छोटी सी बात को पहाड़ बनाने का फैशन है। हर तिल को ताड़ बनाने का चलन है। (रजत शर्मा)

देखें: ‘आज की बात, रजत शर्मा के साथ’ 16 मार्च, 2023 का पूरा एपिसोड

Latest India News