A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Rajat Sharma's Blog: स्मृति ईरानी 'आप की अदालत' में

Rajat Sharma's Blog: स्मृति ईरानी 'आप की अदालत' में

इस सप्ताह 'आप की अदालत' में केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी गेस्ट थीं। स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी से अडानी को लेकर 5 तीखे सवाल पूछे। उन्होंने अरविंद केजरीवाल और प्रियंका गांधी के बारे में भी बात की।

इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा- India TV Hindi Image Source : INDIA TV इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी इस सप्ताह 'आप की अदालत' में मेरी गेस्ट थीं। उन्होंने गौतम अडानी को लेकर उठाए जा रहे सवालों,   भारतीय लोकतंत्र पर राहुल गांधी की टिप्पणी, लालू यादव के परिवार और उनके निर्वाचन क्षेत्र अमेठी को लेकर मेरे सवालों का जवाब दिया और कांग्रेस और गांधी परिवार पर जमकर निशाना साधा। स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी से अडानी को लेकर 5 तीखे सवाल पूछे। यह शो काफी दिलचस्प था। उन्होंने समसामयिक विषयों से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर दिए। उन्होंने अरविंद केजरीवाल और प्रियंका गांधी के बारे में भी बात की। इस शो को आप शनिवार रात 10 बजे इंडिया टीवी पर देख सकते हैं।

मोदी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन नोटिस

संसद में पूरा हफ्ता दोनों पक्षों के हंगामे के कारण बेकार जाने के बाद अब कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ विशेषाधिकार प्रस्ताव नोटिस दिया है। पार्टी महासचिव के सी वेणुगोपाल ने अपने नोटिस में आरोप लगाया कि मोदी ने संसद में सोनिया और राहुल गांधी के खिलाफ 'अपमानजनक,  टिप्पणी की और पूछा कि गांधी परिवार के सदस्य अब नेहरू उपनाम का उपयोग क्यों नहीं कर रहे हैं। कांग्रेस नेताओं का कहना है कि गांधी और नेहरू उपनामों का सीधा संबंध महात्मा गांधी और पंडित जवाहरलाल नेहरू से है और बीजेपी इन उपनामों का मजाक उड़ा रही है। कांग्रेस के विशेषाधिकार प्रस्ताव में कोई दम नहीं है। चूंकि भाजपा के एक सांसद ने राहुल गांधी के खिलाफ विशेषाधिकार प्रस्ताव का नोटिस दिया था, पार्टी ने एक और विशेषाधिकार नोटिस देकर जवाबी कार्रवाई करने का फैसला किया। अब सभापति को फैसला करना है।

सिसोदिया की हिरासत बढ़ी

दिल्ली की एक अदालत ने शुक्रवार को दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत पांच दिन और बढ़ा दी। चूंकि प्रवर्तन निदेशालय और सीबीआई शराब घोटाले की जांच कर रहे हैं, सबूतों के आधार पर फैसला कोर्ट को करना है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव की पार्टी बीआरएस का आरोप है कि विपक्ष के खिलाफ जांच एजेंसियों का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है। लेकिन कांग्रेस दिल्ली शराब घोटाले की जांच के पक्ष में है। लेकिन जब ईडी नेशनल हेराल्ड मामले की जांच शुरू करता है तो वही पार्टी अपना रुख बदल लेती है। अडानी मुद्दे पर तृणमूल कांग्रेस के सांसद, कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों के विरोध में शामिल नहीं हुए। 

अखिलेश-ममता फ्रंट

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने शुक्रवार को कोलकाता में तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी से मुलाकात की। दोनों दलों ने घोषणा की कि वे कांग्रेस को छोड़कर एक विपक्षी मोर्चा बनाएंगे। नाम की कीमत को देखते हुए हर विपक्षी नेता जानता है कि अगर पार्टियां अलग रहती हैं तो मोदी और बीजेपी को चुनाव में हराना मुश्किल है। मोदी का मुकाबला करने के लिए संभावित पीएम उम्मीदवार कौन होगा, इस सवाल पर, अधिकांश विपक्षी नेताओं का कहना है कि यह 2024 में चुनाव परिणाम आने के बाद तय किया जाएगा। कई विपक्षी नेता राहुल गांधी को अपना नेता मानने को तैयार नहीं हैं और कांग्रेस राहुल के अलावा किसी नेता को स्वीकार करने को तैयार नहीं है। केसीआर को नीतीश कुमार पसंद नहीं हैं और इसका उल्टा नीतीश कुमार के साथ भी है। अखिलेश ममता को स्वीकार करते हैं, लेकिन ममता वाम और कांग्रेस दोनों को स्वीकार करने को तैयार नहीं हैं। केजरीवाल भी कतार में हैं। लेकिन कांग्रेस का कहना है कि केजरीवाल कांग्रेस की 'बी' टीम हैं। विपक्षी एकता के लिए बहुत अधिक दावे और प्रयास किए जा रहे हैं लेकिन जैसे ही मोदी का मुकाबला करने के लिए किसी नेता को पेश करने का सवाल उठता है, तो एकता का मुखौटा फीका पड़ जाता है।

देखें: ‘आज की बात, रजत शर्मा के साथ’ 17 मार्च, 2023 का पूरा एपिसोड: 

 

Latest India News