A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा के दौरान गर्भगृह में केवल 5 लोगों को एंट्री, पीएम मोदी के साथ और कौन? यहां जानें

Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा के दौरान गर्भगृह में केवल 5 लोगों को एंट्री, पीएम मोदी के साथ और कौन? यहां जानें

प्राण प्रतिष्ठा को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। सूत्रों की मानें तो इस कार्यक्रम के दौरान गर्भगृह में केवल 5 लोग ही मौजूद रहेंगे।

राम मंदिर पर बड़ा अपडेट।- India TV Hindi Image Source : PTI राम मंदिर पर बड़ा अपडेट।

अयोध्या में बन रहे प्रभु श्रीराम के मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तारीख अब कुछ ही दिन दूर है। ऐसे में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। सूत्रों की मानें तो इस कार्यक्रम के दौरान गर्भगृह में केवल 5 लोग ही मौजूद रहेंगे। खबर है कि प्राण प्रतिष्ठा के समय गर्भगृह का पर्दा भी बंद रहेगा। बता दें कि इस कार्यक्रम में पीएम मोदी मुख्य अतिथि होंगे। आइए जानते हैं कि पीएम के अलावा और कौन से लोग प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के दौरान राम मंदिर के गर्भगृह में मौजूद रहेंगे।

ये रही बाकी लोगों की लिस्ट

अब तक मिली जानकारी के अनुसार, राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के दौरान राम मंदिर के गर्भगृह में पीएम मोदी, RSS के प्रमुख मोहन भागवत, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्य आचार्य मौजूद रहेंगे। बता दें कि अयोध्या में बन रहे राम मंदिर में 22 जनवरी 2024 को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। 

सबसे पहले रामलला अपना चेहरा देखेंगे

इसके साथ ही प्राण प्रतिष्ठा में होने वाली प्रमुख विधियों को लेकर भी अफडेट सामने आया है। सबसे पहले सबसे पहले भगवान राम को आईना दिखाया जाएगा और रामलला अपना चेहरा देखेंगे। इसके बाद दलपूजा के लिए आचार्यों की 3 टीमें बनाई गई है। पहले दल का नेतृत्व स्वामी गोविंद देव गिरि करेंगे। दूसरे दल का नेतृत्व शंकराचार्य विजयेंद्र सरस्वती करेंगे जो कि कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्य हैं। वहीं, तीसरी टीम में काशी के 21 विद्वान रखे गए हैं। 

पीएम मोदी समेत ये होंगे अतिथि

22 जनवरी 2024 को अयोध्या राम मंदिर में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में पीएम मोदी मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। पीएम के अलावा किसी भी क्षेत्र में देश का सम्मान बढ़ाने वाले सभी प्रमुख लोगों को भी आमंत्रित किया गया है। इसके साथ ही करीब चार हजार सन्तों को आमंत्रण भेजा गया है। सभी शंकराचार्य, महामण्डलेश्वर, सिख और बौद्ध पंथ के शीर्ष सन्तों को बुलावा भेजा गया है। स्वामी नारायण, आर्ट ऑफ लिविंग, गायत्री परिवार, किसान, कला जगत के प्रमुख लोगों को आमंत्रित किया गया है। कारसेवकों के परिजनों को भी निमंत्रण भेजा गया है।

ये भी पढ़ें- प्राण प्रतिष्ठा से पहले बदला अयोध्या जंक्शन का नाम, अब ये होगी खास पहचान

ये भी पढ़ें- Ram Mandir: इन मामलों में आत्मनिर्भर होगा अयोध्या में श्रीराम मंदिर, 70 फीसदी हिस्सा हरित क्षेत्र

 

Latest India News