A
Hindi News भारत राष्ट्रीय S jaishankar US visit: इस महीने अमेरिका के दौरे पर जाएंगे विदेश मंत्री एस. जयशंकर और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, कई बैठकों में लेंगे हिस्सा

S jaishankar US visit: इस महीने अमेरिका के दौरे पर जाएंगे विदेश मंत्री एस. जयशंकर और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, कई बैठकों में लेंगे हिस्सा

S jaishankar US visit: विदेश मंत्री एस जयशंकर और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल विभिन्न बहुपक्षीय तथा द्विपक्षीय बैठकों के लिए इस महीने अमेरिका की यात्रा करेंगे। यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब भारत ने यूक्रेन युद्ध के बाद दुनियाभर के देशों के साथ अपनी भागीदारी बढ़ा दी है।

External Affairs Minister S Jaishankar- India TV Hindi Image Source : PTI External Affairs Minister S Jaishankar

Highlights

  • इस महीने अमेरिका के दौरे पर जाएंगे विदेश मंत्री एस. जयशंकर और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल
  • जयशंकर संयुक्त राष्ट्र के वार्षिक महासभा सत्र को संबोधित करने के लिए न्यूयॉर्क जाएंगे
  • गोयल सिलिकॉन वैली के कोरपोरेट क्षेत्र के नेताओं के साथ उच्च स्तरीय वार्ता करने के लिए सैन फ्रांसिस्को भी जाएंगे

S jaishankar US visit: विदेश मंत्री एस जयशंकर और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल विभिन्न बहुपक्षीय तथा द्विपक्षीय बैठकों के लिए इस महीने अमेरिका की यात्रा करेंगे। यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब भारत ने यूक्रेन युद्ध के बाद दुनियाभर के देशों के साथ अपनी भागीदारी बढ़ा दी है। जयशंकर संयुक्त राष्ट्र के वार्षिक महासभा सत्र को संबोधित करने के लिए न्यूयॉर्क जाएंगे। इसके अलावा वह कई द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। संयुक्त राष्ट्र में इस बार भारत का ध्यान सुरक्षा परिषद के सुधारों, आतंकवाद से निपटने के तरीकों, शांतिरक्षा, जलवायु परिवर्तन और खाद्य सुरक्षा एवं आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दों पर केंद्रित होगा, जो यूक्रेन युद्ध के मद्देनजर अहम हो गए हैं।

भारतीय-अमेरिकी नेताओं से होगी मुलाकात

न्यूयॉर्क से जयशंकर अपने अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन तथा बाइडन प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी से मुलाकात करने के लिए वाशिंगटन डीसी जाएंगे। अमेरिकी सांसदों तथा विचारकों से मुलाकात करने के अलावा विदेश मंत्री की भारतीय-अमेरिकी समुदाय के प्रतिष्ठित नेताओं से भी मुलाकात करने की योजना है। जयशंकर को इस महीने के आखिर में अमेरिका की यात्रा करनी है लेकिन उच्च स्तरीय यात्रा गोयल के साथ शुरू होगी, जो आठ-नौ सितंबर को भारत-प्रशांत आर्थिक समृद्धि रूपरेखा (आईपीईएफ) की मंत्री स्तरीय बैठक में भाग लेंगे। 

सैन फ्रांसिस्को भी जाएंगे गोयल

गोयल सिलिकॉन वैली के कोरपोरेट क्षेत्र के नेताओं के साथ उच्च स्तरीय वार्ता करने के लिए सैन फ्रांसिस्को भी जाएंगे। इसके साथ ही केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव, केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह तथा केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह की यात्रा की योजना बनायी जा रही हैं। इनके 22-23 सितंबर को पिट्सबर्ग में स्वच्छ ऊर्जा पर मंत्री स्तरीय बैठक में भाग लेने की संभावना है। 

Latest India News