A
Hindi News भारत राष्ट्रीय केरल हाई कोर्ट के जजों के रूप में नियुक्ति के लिए 6 वकीलों के नामों की सिफारिश

केरल हाई कोर्ट के जजों के रूप में नियुक्ति के लिए 6 वकीलों के नामों की सिफारिश

कॉलेजियम ने इलाहाबाद हाई कोर्ट के 5 अतिरिक्त जजों को भी उसी हाई कोर्ट के स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की है।

Supreme Court, Kerala High Court, Supreme Court News- India TV Hindi Image Source : PTI FILE सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने अन्य हाई कोर्ट के जजों पर भी बड़े फैसले लिए हैं।

नई दिल्ली: चीफ जस्टिस डी. वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाले सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने मंगलवार को केंद्र को केरल हाई कोर्ट के जजों के रूप में नियुक्ति के लिए 6 वकीलों के नामों की सिफारिश की। कॉलेजियम ने यह भी सिफारिश की है कि न्यायिक अधिकारी मोहम्मद यूसुफ वानी को जम्मू कश्मीर एवं लद्दाख के हाई कोर्ट के अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया जाए। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम में जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस बी. आर. गवई भी शामिल हैं।

इन 6 वकीलों को जज बनाने की सिफारिश

सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर अपलोड कॉलेजियम के एक प्रस्ताव में कहा गया, ‘कॉलेजियम यह सिफारिश करने का निर्णय लेता है कि वकीलों अब्दुल हकीम मुल्लापल्ली अब्दुल अजीज, श्याम कुमार वडक्के मुदावक्कट, हरिशंकर विजयन मेनन, मनु श्रीधरन नायर, ईश्वरन सुब्रमणि और मनोज पुलम्बी माधवन को केरल हाई कोर्ट के जज के रूप में नियुक्त किया जाए।’ कॉलेजियम ने इलाहाबाद हाई कोर्ट के 5 अतिरिक्त जजों- जस्टिस सौरभ श्रीवास्तव, जस्टिस ओम प्रकाश शुक्ला, जस्टिस मोहम्मद अजहर हुसैन इदरीसी, जस्टिस ज्योत्सना शर्मा और जस्टिस सुरेंद्र सिंह-प्रथम को उसी हाई कोर्ट के स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की।

बॉम्बे हाई कोर्ट के 11 जजों का प्रमोशन

कॉलेजियम ने बॉम्बे हाई कोर्ट के 11 अतिरिक्त न्यायाधीशों को उसी हाई कोर्ट के स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने की भी सिफारिश की। ये 11 जज हैं -  जस्टिस उर्मिला सचिन जोशी-फाल्के, जस्टिस भरत पांडुरंग देशपांडे, जस्टिस किशोर चंद्रकांत संत, जस्टिस वाल्मीकि एस ए, जस्टिस कमल रश्मि खाता, जस्टिस शर्मिला उत्तमराव देशमुख, जस्टिस अरुण रामनाथ पेडनेकर, जस्टिस संदीप विष्णुपंत मार्ने, जस्टिस गौरी विनोद गोडसे, जस्टिस राजेश शांताराम पाटिल और जस्टिस आरिफ सालेह डॉक्टर। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम में भारत के चीफ जस्टिस सहित 5 वरिष्ठतम न्यायाधीश होते हैं।

Latest India News