A
Hindi News भारत राष्ट्रीय रामलला की जिस मूर्ति को गर्भ गृह में नहीं मिल सकी जगह, देखें उनकी तस्वीरें

रामलला की जिस मूर्ति को गर्भ गृह में नहीं मिल सकी जगह, देखें उनकी तस्वीरें

राम मंदिर के गर्भ गृह में स्थापित करने के लिए बनाई गई जिन मूर्तियों को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने नहीं चुना। अब उनकी तस्वीर सामने आई है।

जीएल भट्ट की बनाई गई रामलला की तस्वीर- India TV Hindi Image Source : INDIA TV जीएल भट्ट की बनाई गई रामलला की तस्वीर

अयोध्या में भव्य राम मंदिर के गर्भ गृह में रामलला की मूर्ति स्थापित करने के लिए तीन शिल्पकारों से अलग-अलग तीन मूर्तियां बनवाई गई थी। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने मूर्तिकार अरुण योगीराज की बनाई गई भगवान राम की मूर्ति को चुना जिनकी प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को हुई। गणेश एल भट्ट और सत्य नारायण पांडे की बनाई गई मूर्तियों का चयन नहीं हो पाया लेकिन अब इनकी मूर्तियों की तस्वीर सामने आई है। कर्नाटक के रहने वाले जीएल भट्ट ने रामलला की जो मूर्ति बनाई थी वह भी सांवले वर्ण की थी। 

51 इंच लंबी है मूर्ति

गणेश भट्ट की तरफ से बनाई गई भगवान राम की मूर्ति 51 इंच लंबी है। इस मूर्ति की तस्वीर अब जारी की गई है। श्यामशिला से बनाई गई इस मूर्ति को बेशक गर्भ गृह में जगह नहीं मिल सकी है लेकिन कहा जा रहा है कि इसे मंदिर परिसर में किसी एक जगह पर स्थापित किया जा सकता है। इस मूर्ति में भगवान शंकर, हनुमान जी समेत अन्य देवताओं की तस्वीरें हैं। इनके अलावा हाथी और शेर की तस्वीर भी है। भगवान राम धनुष-बाण लिए दिखाई दे रहे हैं।

Image Source : india tvजीएल भट्ट की बनाई गई रामलला की तस्वीर

मूर्ति में दिखाई देती है रामलला बाल छवि 

गणेश भट्ट द्वारा बनाई गई इस मूर्ति में भी रामलला का बाल स्वरुप दिख रहा है। मूर्तिकार का दावा है कि इस मूर्ति में भी पांच साल के रामलला की छवि दिखाई दे रही है। इस मूर्ति को कृष्ण शिला नाम के पत्थर से बनाया गया है। यह पत्थर कर्नाटक के मैसूर में मिला है। 

5 टन वजनी जटायु की मूर्ति 

 वहीं, अयोध्या में कुबेर टीले के ऊपर स्थापित पौराणिक पक्षी जटायु की 3.5 टन की मूर्ति को बनाने में तीन महीने लगे। इसके लिए दो महीने तक व्यापक शोध किया गया। प्रसिद्ध कलाकार राम सुतार द्वारा बनाई गई यह मूर्ति राम मंदिर परिसर में एक टीले पर आठ फीट के आधार पर भव्य रूप से स्थापित है। सुतार के बेटे अनिल सुतार ने यहां 'पीटीआई-भाषा' को बताया, "यह 20 फुट ऊंची है और इसकी लंबाई आठ फुट और चौड़ाई आठ फुट है। इसका वजन 3.5 टन है। यह बहुत खुशी की बात है कि इसे अब अयोध्या में जगह मिल गई है। मूर्तिकार पिता-पुत्र की जोड़ी 22 जनवरी को राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह में शामिल हुई थी। राम सुतार अगली फरवरी में 99 वर्ष के हो जाएंगे।

Latest India News