A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Smuggling Case: पशु तस्करी मामले में ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी के कथित करीबी पर CBI ने रखा इनाम

Smuggling Case: पशु तस्करी मामले में ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी के कथित करीबी पर CBI ने रखा इनाम

Smuggling Case: ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी के कथित विश्वासपात्र विनय मिश्रा पर CBI ने 1 लाख रुपए का इनाम रखा है। विनय पर पशु तस्करी के मामले में केस दर्ज है। विनय लोकसेवकों से पैसा लेता था और बदले में पशु तस्करों को संरक्षण देता है।

CBI- India TV Hindi Image Source : ANI CBI

Highlights

  • अभिषेक बनर्जी के कथित करीबी पर CBI ने 1 लाख रुपए का इनाम रखा
  • पशु तस्करी के मामले में केस दर्ज है, इससे पहले कोयला चोरी मामले में इनाम रखा जा चुका है
  • दूसरे देश भागकर विनय मिश्रा ने वहां की नागरिकता ले ली थी

Smuggling Case: CBI ने मवेशी तस्करी मामले में तृणमूल कांग्रेस के सांसद अभिषेक बनर्जी के करीबी विनय मिश्रा की गिरफ्तारी पर इनाम की घोषणा की है। बता दें कि अभिषेक बनर्जी मामता बनर्जी के भतीजे हैं। उनके कथित विश्वासपात्र विनय मिश्रा की गिरफ्तारी पर एक लाख रुपए का इनाम रखा गया है। जो कोई भी विनय मिश्रा की जानकारी CBI को देगा उसे 1 लाख रुपए से पुरस्कृत किया जाएगा। पशु तस्करी के मामले में CBI को विनय मिश्रा की तलाश है।

पहले भी कोयला चोरी के मामले में विनय पर इनाम रखा जा चुका है

अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि केंद्रीय एजेंसी ने पश्चिम बंगाल के आसनसोल में ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड की खदानों से कोयला चोरी के मामले में भी कुछ महीने पहले मिश्रा के खिलाफ इसी तरह का इनाम घोषित किया था। 

दूसरे देश भागकर ले ली थी वहां की नागरिकता

सीबीआई ने मिश्रा के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी कराने के लिए इंटरपोल का रुख किया था और उसे प्रशांत महासागर के द्वीप देश वानुअतु से वापस लाने का प्रयास किया जा रहा है, जहां की उसने 2020 में कथित तौर पर नागरिकता ले ली थी। 

सरकार के सह पर पशु तस्करों को कानून से बचाता था

सीबीआई ने पिछले साल मवेशी तस्करी मामले में दायर पूरक आरोप पत्र में मिश्रा को सह-आरोपी बनाया है। अधिकारियों ने कहा कि मिश्रा को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के सांसद अभिषेक बनर्जी का करीबी माना जाता है। एजेंसी का आरोप है कि मिश्रा बिचौलिया था जो लोकसेवकों की तरफ से रिश्वत लेता था और पैसों के बदले में अपने संपर्कों की बदलौत तस्करों को संरक्षण देता था। 

BSF के अधिकारियों के खिलाफ भी चार्जशीट दायर

आसनसोल में सीबीआई की विशेष अदालत में दायर अपने चार्जशीट में एजेंसी ने मिश्रा को पहले ही फरार घोषित किया हुआ है। सीबीआई ने मवेशी तस्करी रैकेट में कथित संलिप्तता को लेकर बीएसएफ के तत्कालीन कमांडेंट सतीश कुमार और छह अन्य के खिलाफ भी चार्जशीट दायर किया है।

Latest India News