A
Hindi News भारत राष्ट्रीय छुट्टियां मनाने हिमाचल गए पर्यटकों का बुरा हाल, बर्फबारी के कारण Atal Tunnel में फंसी 500 गाड़ियों का रेस्क्यू

छुट्टियां मनाने हिमाचल गए पर्यटकों का बुरा हाल, बर्फबारी के कारण Atal Tunnel में फंसी 500 गाड़ियों का रेस्क्यू

लाहौल स्पीति में भारी बर्फबारी में फंस गए दिल्ली के 5 पर्यटकों को बचा लिया गया है, वहीं हिमाचल प्रदेश में अटल सुरंग रोहतांग और धुंडी के बीच फंसे 500 से ज्यादा वाहनों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

अटल टनल के पास...- India TV Hindi Image Source : PTI अटल टनल के पास गाड़ियों का जमावड़ा

शिमला/कुल्लू: हिमाचल प्रदेश में इस समय पर्यटकों का जमावड़ा लगा हुआ है। यहां अटल टनल रोहतांग सहित लाहौल स्पीति के विभिन्न क्षेत्रों में भारी हिमपात हुआ है। हिमपात से अटल टनल रोहतांग के समीप 500 वाहन देररात तक बर्फ में फंस गए इनमें अधिकतर पर्यटकों की गाड़ियां थी। लाहौल स्पीति में भारी बर्फबारी में फंस गए दिल्ली के 5 पर्यटकों को बचा लिया गया है, वहीं हिमाचल प्रदेश में अटल सुरंग रोहतांग और धुंडी के बीच फंसे 500 से ज्यादा वाहनों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

सड़कों पर फिसलने लगी थी गाड़ियां
भारी हिमपात के बाद सोमवार को वाहन सड़कों पर फिसलने लगे थे। कुल्लू जिला पुलिस ने सोमवार रात को बचाव अभियान का निरीक्षण किया। बचाव अभियान का निरीक्षण करने वाले पुलिस उपाधीक्षक के डी शर्मा ने बताया कि यात्रियों को वाहन को फिसलने से बचाने के लिए, ब्रेक नहीं लगाने तथा पहले गियर में धीमी गति से वाहन चलाने की सलाह दी गई है। लाहौल स्पीति पुलिस ने सोमवार शाम को दिल्ली के पांच लोगों को सुरक्षित निकाला जिनकी एसयूवी गाड़ी क्षेत्र में भारी बर्फबारी के बाद काजा के पास कौमिक में फंस गई थी। पुलिस दल ने काजा के टैक्सी यूनियन की मदद से इन लोगों को निकाला और उनके ठहरने की व्यवस्था की।

Image Source : ptiअटल टनल

दो राष्ट्रीय राजमार्गों समेत कुल 14 मार्ग बंद
अधिकारियों के अनुसार, पर्यटकों ने 112 हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर पुलिस से मदद मांगी थी। हिमाचल प्रदेश में भारी हिमपात के बाद दो राष्ट्रीय राजमार्गों समेत कुल 14 मार्गों को बंद कर दिया गया है। एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। इनमें छह मार्ग लाहौल स्पीति जिले में, चार कुल्लू में और बाकी राज्य के अन्य हिस्सों में हैं।

Image Source : ptiलाहौल स्पीति में बर्फबारी

हिमाचल में मई में भी बर्फबारी का दौर जारी
हिमाचल प्रदेश में मौसम के अजब-गजब रंग देखने को मिल रहे हैं। यहां मई में भी बर्फबारी का दौर जारी है। लाहौल स्पीति, सहित ऊंचाई वाले इलाकों में अब भी पारा माइनस में चल रहा है और हाड़ तोड़ ठंड पड़ रही है। लाहौल-स्पीति में सोमवार सुबह के समय आसमान पर हल्के बादल छाए और सैलानी कोकसर की वादियों में बर्फ देखने पहुंचे। बर्फबारी होने के बाद पुलिस ने पर्यटकों को हिदायत दी कि वे सुरक्षित स्थानों की ओर प्रस्थान करें और अनावश्यक यात्रा से बचें।

Latest India News