A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली सहित उत्तर भारत में हाड़ कंपाने वाली ठंड से मिली थोड़ी राहत, आने वाले दिनों में ऐसा रहेगा मौसम

दिल्ली सहित उत्तर भारत में हाड़ कंपाने वाली ठंड से मिली थोड़ी राहत, आने वाले दिनों में ऐसा रहेगा मौसम

गुरुवार की सुबह ठंडी हवाएं चल रही थीं। मौसम विभाग ने दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में 5 दिनों तक घने कोहरे का अनुमान जताया है।

उत्तर भारत में हाड़ कंपाने वाली ठंड- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो उत्तर भारत में हाड़ कंपाने वाली ठंड

साल 2022 अब बहुत जल्द समाप्त होने वाला है। साल के आखिरी महीने में हर साल ठंड अपने चरम पर रहती है। इस साल भी दिसंबर काफी ठंडा रहा। लगातार कई दिनों से हाड़ कंपा देने वाली ठंड के बीच बुधवार को थोड़ी राहत मिली। लेकिन मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में ठंड बढ़ेगी। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और उत्तर राजस्थान में बुधवार को तापमान में वृद्धि दर्ज की गई, जिससे लोगों को सर्दी से राहत मिली। वहीं दिल्ली-NCR सहित आसपास के शहरों में शाम को एक बार फिर ठंड बढ़ गई। गुरुवार की सुबह ठंडी हवाएं चल रही थी। मौसम विभाग ने दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में 5 दिन तक घने कोहरे का अनुमान जताया है।

10 सालों का टूटा रिकॉर्ड 

बता दें, यूपी के लखनऊ में मंगलवार को बीते 10 सालों का रिकॉर्ड टूट गया । ठिठुरन और गलन बढ़ गई । न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया जो दिसंबर में 10 सालों में सबसे कम रहा, जबकि अधिकतम तापमान 17.1 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। बुधवार को सुबह राजधानी में घना कोहरा भी देखा गया। गुरुवार की सुबह भी शहर में कोहरा छाया रहा और काफी ठंडी हवाएं भी चल रही थीं। 

इस वजह से लुढ़का पारा

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हुई बूंदाबांदी से पारा लुढ़का है। वहीं चिल विंड फैक्टर की वजह से भी तापमान में गिरावट आई है। उच्च हिमालयी क्षेत्रों और रेगिस्तानी इलाकों से आ रही हवाओं ने भी ठंड बढ़ा दी है। 

Latest India News