A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Telangana News: तेलंगाना में 'ST समुदाय' से जुड़े लोगों के लिए खुशखबरी, अब नौकरी और शिक्षा में मिलेगा इतना आरक्षण

Telangana News: तेलंगाना में 'ST समुदाय' से जुड़े लोगों के लिए खुशखबरी, अब नौकरी और शिक्षा में मिलेगा इतना आरक्षण

Telangana News: तेलंगाना सरकार ने शनिवार को शैक्षणिक संस्थानों और सरकारी नौकरियों में अनुसूचित जनजातियों को 10 फीसदी आरक्षण देने का आदेश शनिवार को जारी किया।

Representative images- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Representative images

Highlights

  • तेलंगाना में 'ST समुदाय' से जुड़े लोगों के लिए खुशखबरी
  • नौकरी और शिक्षा में मिलेगा 10 फीसदी आरक्षण
  • अभी 6 फीसदी मिलता है आरक्षण

Telangana News: तेलंगाना सरकार ने शनिवार को शैक्षणिक संस्थानों और सरकारी नौकरियों में अनुसूचित जनजातियों को 10 फीसदी आरक्षण देने का आदेश शनिवार को जारी किया। मौजूदा समय में राज्य में 'अजजा समुदाय' से जुड़े लोगों को सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में दाखिले में छह प्रतिशत आरक्षण हासिल है। हाल ही में एक जनसभा में मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कहा था कि उनकी सरकार जल्द ही सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में दाखिले में अनुसूचित जनजातियों के लिए आरक्षण की सीमा को 10 प्रतिशत तक बढ़ाने का आदेश जारी करेगी। 

10 फीसदी आरक्षण मिलेगा 

अप्रैल 2017 में तेलंगाना विधानसभा में अजजा समुदाय को 10 फीसदी आरक्षण देने के प्रावधान वाला एक विधेयक पारित किया गया था। इस विधेयक को राष्ट्रपति की मंजूरी के लिए केंद्र सरकार के पास भेजा गया था। सरकारी आदेश में कहा गया है, “बीते करीब छह वर्षों में राज्य सरकार ने इस संबंध में कई अभ्यावेदन भेजे, लेकिन मामला अभी भी लंबित है। लिहाजा इन परिस्थितियों में बिना और समय गंवाए अनुसूचित जनजातियों को प्राप्त आरक्षण की सीमा में वृद्धि करना उचित है।” 

अभी 6 फीसदी मिलता है आरक्षण 

आदेश में कहा गया है, “तेलंगाना सरकार उपरोक्त विशेष परिस्थितियों पर विचार करने के बाद शिक्षण संस्थानों में दाखिले और राज्य सरकार की नौकरियों में अनुसूचित जनजातियों के लिए आरक्षण की सीमा को छह प्रतिशत से बढ़ाकर 10 फीसदी करने का आदेश देती है।”

Latest India News