A
Hindi News भारत राष्ट्रीय प्लेन से यात्रा कर रही थी दो साल की बच्ची, हवा में ही रुक गई सांस, ये पांच डॉक्टर उसके लिए बनकर आए भगवान

प्लेन से यात्रा कर रही थी दो साल की बच्ची, हवा में ही रुक गई सांस, ये पांच डॉक्टर उसके लिए बनकर आए भगवान

इस पूरी घटना के बारे में दिल्ली एम्स ने ट्विटर पर जानकारी देते हुए बताया कि प्लेन रविवार रात को बेंगलुरु से दिल्ली आ रहा था, तभी बच्ची की हालात के बारे में जानकारी दी गई।

AIIMS, DELHI, BENGLURU- India TV Hindi Image Source : INDIA TV प्लेन से यात्रा कर रही थी दो साल की बच्ची, हवा में ही रुक गई सांस, ऐसे बची जान

नई दिल्ली: रविवार को बेंगलुरु से दिल्ली के लिए विस्तारा कंपनी के प्लेन ने उड़ान भरी। इस फ्लाइट में कई यात्रियों के साथ एक दो साल की मासूम बच्ची भी थी। प्लेन हजारों फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा था कि तभी अचानक से उस बच्ची की सांस रुक गई। इस बात की जानकारी होते ही प्लेन के क्रू ने बच्ची की हालात के बारे में घोषण करते हुए फ्लाइट को नागपुर की तरफ मोड़ने का ऐलान किया। 

संयोग से विस्तारा की इसी फ्लाइट में दिल्ली एम्स के पांच डॉक्टर भी यात्रा कर रहे थे जो बेंगलुरु में एक मेडिकल इवेंट में हिस्सा लेकर वापस दिल्ली आ रहे थे। इन पांचो डॉक्टरों ने सूचना मिलते ही अपना फर्ज निभाना शुरू कर दिया। जानकारी के अनुसार, 2 साल की बच्ची का हाल ही में ऑपरेशन किया गया था।

इस घटना की जानकारी देते हुए एम्स दिल्ली ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, "बच्चे की जांच की गई। उसकी नाड़ी गायब थी, हाथ-पैर ठंडे थे, बच्ची सांस नहीं ले रही थी और उसके होंठ और उंगलियां पीले हो गए थे।" पोस्ट में बताया गया कि ऑन एयर टीम जिसमें डॉ नवदीप कौर, डॉ दमनदीप सिंह, डॉ ऋषभ जैन, डॉ ओशिका और डॉ अविचला टैक्सक के द्वारा कुशल कार्य और सक्रिय प्रबंधन का उपयोग करके सीमित संसाधनों के साथ तत्काल सीपीआर शुरू किया गया था। 

पांचो डॉक्टरों ने बच्ची को 45 मिनट में दोबारा जिंदा किया 

एम्स ने बताया कि इन पांच डॉक्टरों की टीम ने बच्ची को प्लेन में ही कैनुला लगाया गया। इसके साथ ही अन्य जो भी संभव हो सका, वह किया गया। टीम ने प्लेन में ही बच्ची को अपनी निगरानी रखा और 45 मिनट के बाद बच्ची को पुनर्जीवित कर दिया। बच्ची की हालात में सुधार की प्लेन में सूचना दी गई तालियों की गडगडाहट से पूरा प्लेन गूंज उठा। इसके बाद प्लेन को नागपुर में उतारा गया और बच्ची को बाल रोग विशेषज्ञ को सौंप दिया गया।

ये भी पढ़ें- 

विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A का संयोजक बनाए जाने की ख़बरों पर बोले नीतीश कुमार, 'मुझे अपने लिए कुछ नहीं चाहिए'

स्वामी चक्रपाणि बोले- 'चांद को घोषित किया जाए हिंदू राष्ट्र, इस जगह को बनाया जाए राजधानी'

Latest India News