A
Hindi News भारत राष्ट्रीय आतंक पर करारा प्रहार, लश्कर-ए-तैयबा के प्रॉक्सी संगठन TRF पर सरकार ने लगाया बैन

आतंक पर करारा प्रहार, लश्कर-ए-तैयबा के प्रॉक्सी संगठन TRF पर सरकार ने लगाया बैन

केंद्र सरकार ने पाकिस्तान बेस्ड आतंकवादी समूह लश्कर-ए-तैयबा के सहयोगी संगठन ‘द रेजिस्टेंस फोर्स’ पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस संबंध में गृह मंत्रालय की तरफ से अधिसूचना जारी कर दी गई है। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर से ताल्लुक रखने वाले लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर मोहम्मद अमीन उर्फ ​​अबू खुबैब को आतंकवादी घोषित किया गया है, जो व

Amit shah- India TV Hindi Image Source : ANI Amit shah

भारत सरकार ने आतंकी समूह TRF पर प्रतिबंध लगा दिया है। पाकिस्तान  आधारित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के संबंध टीआरएफ  जम्मू-कश्मीर में लक्षित हत्याओं में शामिल रहा है। गृह मंत्रालय ने इसे लेकर नोटिफिकेशन जारी कर कहा कि आतंकी संगठन TRF को  बैन किया जाता है। इस संबंध में गृह मंत्रालय की तरफ से अधिसूचना जारी कर दी गई है। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर से ताल्लुक रखने वाले लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर मोहम्मद अमीन उर्फ ​​अबू खुबैब को आतंकवादी घोषित किया गया है, जो वर्तमान में पाकिस्तान में है। सरकार की ओर से आतंकी संगठन घोषित किया गया TRF साल 2019 में अस्तित्व में आया था।

गृह मंत्रालय के मुताबिक TRF युवाओं को ऑनलाइन भर्ती कर आतंकी गतिविधियों में शामिल कर रहा है। गृह मंत्रालय की ओर से ये भी कहा गया है कि सीमापार से घुसपैठ और हथियाहथियारों, ड्रग्स की तस्करी में भी TRF शामिल है। गृह मंत्रालय ने गुरुवार को ये भी कहा कि TRF सोशल मीडिया के माध्यम से जम्मू-कश्मीर के लोगों को भारत के खिलाफ भड़काने की भी कोशिश कर रहा है। TRF के सदस्यों और कई सहयोगियों के खिलाफ सुरक्षाबलों के साथ ही जम्मू कश्मीर में आम नागरिकों की हत्या की योजना बनाने से संबंधित मामले भी दर्ज हैं। TRF पर बैन लगाने का ऐलान करते हुए गृह मंत्रालय ने ये भी कहा है कि सुरक्षाबलों और आम नागरिकों पर हमले से संबंधित कई मामलों में इस संगठन का नाम आया है। गृह मंत्रालय ने TRF को देश की राष्ट्रीय सुरक्षा और संप्रभुता के लिए घातक बताया है। 

Latest India News