A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 'वंदे भारत एक्सप्रेस' पर पत्थरबाजी करने वालों की अब खैर नहीं, जानें क्या है रेलवे का प्लान?

'वंदे भारत एक्सप्रेस' पर पत्थरबाजी करने वालों की अब खैर नहीं, जानें क्या है रेलवे का प्लान?

आए दिन वंदे भारत एक्सप्रेस पर हो रही पत्थरबाजी की घटनाओं को रोकने के लिए भारतीय रेलवे ने नया प्लान तैयार किया है।

वंदे भारत एक्सप्रेस- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो वंदे भारत एक्सप्रेस

भारतीय ट्रेन के आधुनिकीकरण के लिहाज से देशभर के अलग-अलग राज्यों में वंदे भारत ट्रेन चलाई जा रही हैं। यह ट्रेन सेमी स्पीड की एक्सप्रेस ट्रेनें हैं। लेकिन इन ट्रेनों पर पथराव की घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। अब तक कई बार इन ट्रेनों पर पथराव की सूचना मिल चुकी है। बीते रविवार को भी न्यू जलपाईगुड़ी से हावड़ा जाने वाली वंदे भारत ट्रेन पर पथराव किया गया। हालांकि इस पत्थरबाजी में ट्रेन या किसी यात्री को किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है।

रेलवे का नया प्लान पत्थरबाजों को रोकेगा

आए दिन वंदे भारत एक्सप्रेस पर हो रही पत्थरबाजी की घटनाओं को रोकने के लिए भारतीय रेलवे ने नया प्लान तैयार किया है। रेलवे अब इन ट्रेनों के रूट पर पड़ने वाले गांवों के लोगों को जागरूक करने का काम भी करेगी। दरअसल, वंदे भारत पर कई बार पत्थरबाजी की घटनाएं हो चुकी हैं। रेलवे इसे रोकने के लिए मंडल स्तर पर जागरूक करने के लिए रेलवे कर्मचारियों की टीम बनाने जा रही है।

युवाओं और बच्चों पर खास नज़र

जागरूकता अभियान के तहत खासतौर पर युवाओं और बच्चों को जागरूक किया जाएगा। क्योंकि यही लोग इस तरह की घटनाओं में लिप्त पाए जाते हैं। रेलवे की टीम इन्हें समझाएगी कि इस तरह की घटनाओं से राष्ट्र की संपत्ति और देश का नुकसान होता है। रेलवे मंत्रालय के अनुसार इस तरह का अभियान जल्द ही शुरू किया जाएगा।

Latest India News