A
Hindi News भारत राष्ट्रीय तंबाकू उत्पादों का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं 10वीं के छात्र, सर्वे में आए हैरान करने वाले आंकड़े

तंबाकू उत्पादों का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं 10वीं के छात्र, सर्वे में आए हैरान करने वाले आंकड़े

तंबाकू उत्पादों के सेनव को लेकर वल्लभभाई पटेल चेस्ट इंस्टीट्यूट का सर्वे सामने आया है। इस सर्वे में ये पता चला है कि तंबाकू उत्पादों का इस्तेमाल सबसे ज्यादा 10वीं पास छात्रों के बीच किए जा रहे हैं।

tobacco products- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE तंबाकू उत्पादों के सेवन पर आया सर्वे

तंबाकू उत्पादों के सेवन को लेकर हैरान करने वाला सर्वे सामने आया है। हाल ही में वल्लभभाई पटेल चेस्ट इंस्टीट्यूट ने एक सर्वे किया है। जिसमें ये सामने आया है कि तंबाकू उत्पादों का इस्तेमाल करने में 10वीं पास छात्रों की संख्या सबसे अधिक थी। इंस्टीट्यूट ने बुधवार को बताया, उसे इस साल 30 अप्रैल तक कुल 71,39,473 आईवीआर कॉल प्राप्त हुए थे, जिसके आधार पर यह निष्कर्ष निकाला गया। 

20,43,227 कॉलों की काउंसलिंग की गई
सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को इंस्टीट्यूट ने वल्र्ड नो तंबाकू डे मनाया और यह आंकड़े पेश किए। इंस्टीट्यूट के मुताबिक, इस साल 30 अप्रैल तक इस केंद्र द्वारा प्राप्त आईवीआर कॉल की कुल संख्या में से 20,43,227 कॉलों की काउंसलिंग की गई, जिनमें 9,96,302 इनबाउंड कॉल, 26,80,657 आउटबाउंड कॉल और 3,91,160 कॉल सेंटर द्वारा पंजीकृत थीं। आकंड़ों के मुताबिक, कुल 1,56,644 लोगों ने सफलतापूर्वक तंबाकू का सेवन छोड़ दिया है।

अधिकांश कॉलें उत्तर प्रदेश से आईं
इंस्टीट्यूट (संस्थान) के मुताबिक, आंकड़ों से पता चला है कि इनमें से अधिकांश कुल 1,23,508 कॉलें उत्तर प्रदेश से आईं। डेटा यह भी दर्शाता है कि इसमें पुरुष 98 प्रतिशत, उसके बाद ट्रांसजेंडर व्यक्तियों की कुल आबादी का 5 प्रतिशत है, जबकि महिलाओं में सबसे कम प्रतिशत शामिल है। 

10वीं कक्षा पास करने वालों की संख्या सबसे ज्यादा
तंबाकू के उपभोक्ताओं में सबसे अधिक संख्या 1,74,097 व्यक्तियों की है, जिन्होंने 10वीं कक्षा पास की है। नेशनल टोबैको सेसेशन सर्विस (एनटीक्यूएलएस) को शुरू में सिक काउंसलर स्टेशनों के साथ एक कमरे में स्थापित किया गया था, और इसका विस्तार 2020 में तत्कालीन केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने किया था।

ये भी पढ़ें-

IPS विजय कुमार बने यूपी के नए कार्यवाहक DGP, सीएम योगी ने दिए आदेश

पंजाब में मंत्रिमंडल का हुआ विस्तार, जानें बलकार सिंह और गुरमीत सिंह खुडियां को मिले कौनसे मंत्रालय
 

Latest India News