A
Hindi News भारत राष्ट्रीय नहीं थम रही क्रूरता, केदारनाथ यात्रा में 16 दिनों में 16 घोड़े-खच्चरों की हुई मौत

नहीं थम रही क्रूरता, केदारनाथ यात्रा में 16 दिनों में 16 घोड़े-खच्चरों की हुई मौत

प्रशासन और पशुपालन विभाग इस बार यात्रा में पशुओं के लिए काफी व्यवस्थाएं की हैं। वहीं, अब तक नियमों के खिलाफ काम करने वाले 100 घोड़े खच्चर संचालकों का चालान किया गया है।

केदारधाम यात्रा- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO केदारधाम यात्रा

चारधाम यात्रा 2023 की शुरुआत 22 अप्रैल से हो चुकी है। इस बार मौसम भी श्रद्धालुओं का कड़ा इम्तेहान ले रहा है, लेकिन उनकी आस्था और उत्साह कम होने का नाम नहीं ले रहा है। चारधाम की यात्रा शुरू हुए अभी 19 दिन ही हुए हैं और 5 लाख से भी अधिक यात्रियों ने अब तक दर्शन कर लिए हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, अभी तक 21 श्रद्धालुओं की मौत हार्टअटैक से हुई है। 

100 घोड़े खच्चर संचालकों का चालान किया गया

दूसरी ओर, केदारधाम की यात्रा को शुरू हुए 16 दिन का समय हो गया है। इन 16 दिनों में यात्रा मार्ग पर सेवा दे रहे 16 घोड़े-खच्चरों की मौत हुई है। हालांकि, 2022 की यात्रा की तुलना में घोड़े-खच्चरों की मौत का यह आंकड़ा बेहद कम है। प्रशासन और पशुपालन विभाग इस बार यात्रा में पशुओं के लिए काफी व्यवस्थाएं की हैं। वहीं, अब तक नियमों के खिलाफ काम करने वाले 100 घोड़े खच्चर संचालकों का चालान किया गया है, जबकि तीन के खिलाफ पशु क्रूरता-रोधी अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज की गई है।

केदारनाथ धाम की यात्रा में प्रथम चरण में रुद्रप्रयाग जनपद के घोड़े-खच्चर संचालकों को ही अनुमति मिली थी, लेकिन विरोध के बाद अब चमोली व टिहरी जनपद के जिलों के घोड़े-खच्चर संचालकों को भी धाम तक जाने की स्वीकृति मिल गई है। 25 अप्रैल से अभी तक पैदल मार्ग पर संचालित होने वाले 16 घोड़े-खच्चरों की मौत हुई है।

18 स्थानों पर घोड़े-खच्चरों के लिए गर्म पानी की व्यवस्था 

इस बार घोड़े खच्चरों पर निगरानी रखने के लिए 30 सदस्यीय म्यूल टास्क फोर्स, 7 पशु चिकित्सक एवं 7 पैरावेट (सहायक) की तैनाती की गई है। इसके अलावा पैदल मार्ग के 18 स्थानों पर घोड़े-खच्चरों के लिए गर्म पानी की व्यवस्था की गई है। अभी तक 8,320 घोड़े-खच्चरों का इलाज किया गया है, जबकि 441 घोड़े-खच्चर अनफिट पाए गए हैं, जिन्हें वापस भेजा गया है।

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने बताया कि घोड़े खच्चरों का संचालन इस बार सीमित संख्या में किया जा रहा है। रोटेशन के अनुसार ही घोड़े खच्चरों की आवाजाही करवाई जा रही है। जगह-जगह घोड़े खच्चरों के लिए पैदल मार्ग पर गर्म पानी के अलावा पशु चिकित्सकों की तैनाती की गई है। इस बार घोड़े खच्चरों की मौतें कम हुई हैं। वहीं, नियम के खिलाफ चलने वाले 100 संचालकों के चालान और तीन लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज हुई है।

यह भी पढ़ें-

सब-इंस्पेक्टर ने पत्नी के लिए बस में मांगी सीट, नहीं देने पर मुस्लिम युवती से की गई मारपीट

हरियाणा में भी टैक्स फ्री हुई 'The Kerala Story', सीएम मनोहर लाल खट्टर ने किया ऐलान

Latest India News