A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Weather forecast: यूपी के इन जिलों में बारिश के आसार, तमिलनाडु में 'मिचौंग' ने मचाई तबाही

Weather forecast: यूपी के इन जिलों में बारिश के आसार, तमिलनाडु में 'मिचौंग' ने मचाई तबाही

मौसम विभाग ने यूपी के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई है, तो वहीं तमिलनाडु में चक्रवाती तूफान मिचौंग ने हालत खराब कर रखी है। इसके साथ ही दिल्ली के तापमान में भी अब गिरावट दर्ज की जा रही है। यहां देखें मौसम की पूरी जानकारी...

तमिलनाडु में 'मिचौंग' ने मचाई तबाही।- India TV Hindi Image Source : PTI तमिलनाडु में 'मिचौंग' ने मचाई तबाही।

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में इन दिनों बारिश हो रही है। कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश देखी जा रही है। तमिलनाडु में बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त है तो वहीं उत्तर भारत में भी कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। दक्षिण भारत के राज्य तमिलनाडु और आंध्रप्रदेश में चक्रवाती तूफान मिचौंग से हालात पूरी तरह से बेकाबू हो गए हैं। वहीं दिल्ली को लेकर मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों में दिल्ली के तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट आ सकती है। इस हफ्ते आसमान साफ रहेगा और सुबह के वक्त हल्का कोहरा रहेगा। हालांकि सोमवार को सर्दी थोड़ी कम रही। सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 24.7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 14.6 डिग्री सेल्सियस रहा। 

तमिलनाडु में 90 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही हवा

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि गंभीर चक्रवाती तूफान मिचौंग पश्चिम मध्य और उससे सटे दक्षिण आंध्र प्रदेश के दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी और निकटवर्ती उत्तरी तमिलनाडु के तटों पर पिछले 6 घंटों के दौरान 12 किमी प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ गया। इसके लगभग उत्तर की ओर समानांतर और दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के करीब बढ़ने की संभावना है और 5 दिसंबर की पूर्वाह्न के दौरान 90 किमी प्रति घंटा की अधिकतम निरंतर हवा की गति के साथ एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच, बापटला के करीब, दक्षिण आंध्र प्रदेश तट को पार करने की संभावना है। 

अपने शहर के मौसम का हाल जानने के लिए यहां पर क्लिक करें।

10 जिलों में बारिश का अलर्ट

वहीं चेन्नई में भारी बारिश के कारण अरुम्बक्कम अमरावती नगर के आवासीय क्षेत्रों में जलभराव देखा गया। वहीं प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण चेन्नई एयरपोर्ट पर सुबह 09:00 बजे तक हवाई क्षेत्र का आगमन और प्रस्थान संचालन के लिए बंद कर दिया गया है। मौसम विभाग ने तमिलनाडु के 10 जिलों में बारिश के साथ बिजली गिरने के भी आसार जताए हैं। मौसम विभाग के अनुसार चेन्नई के साथ-साथ तिरुवेल्लूर, चेंगलपट्टू, कांचीपुरम, रानीपेट और वेल्लोर में बारिश की संभावना है। इसके साथ ही तिरुपत्तूर, तिरुवन्नामलाई, विल्लुपुरा और कन्याकुमारी जिलों में भी अलग-अलग स्थानों पर बारिश और बिजली गिरने की संभावना है।

हिमाचल में कहीं बारिश तो कहीं बर्फबारी

वहीं हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में इस दिनों बारिश ने मौसम का रुख बदल दिया है। IMD वैज्ञानिक संदीप कुमार शर्मा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से प्रदेश के सोलन, बिलासपुर आदि जिलों में बहुत सवेरे बारिश शुरू हो गई थी। इसके साथ ही कांगड़ा, मंडी, कुल्लू, शिमला आदि में बादल छाए हुए हैं। साथ ही जो ऊंचे क्षेत्र हैं जैसे चंबा, कुल्लू-किन्नौर आदि यहां पर भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि 5 से 10 दिसंबर तक मौसम साफ रहने की संभावना है। वहीं हिमाचल प्रदेश में ही शिमला के पहाड़ी शहर संजौली में बर्फबारी हुई।

यूपी के इन जिलों में बारिश

उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार बन रहे हैं। कई जिलों में सोमवार को बारिश हुई तो वहीं मंगलवार को भी यूपी के पूर्वी हिस्से में बारिश होने की संभावना है। वहीं पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रह सकता है। 6 और 7 दिसंबर को पूर्वी यूपी में कई जगहों पर बारिश और गरज के साथ बौछार पड़ने की संभावना है। 5 दिसंबर को प्रयागराज, मिर्जापुर, वाराणसी, चंदौली और सोनभद्र में बारिश होने की संभावना है। वहीं बारिश की वजह से यूपी में ठंड भी बढ़ गई है। मुरादाबाद में सबसे कम 13.0 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकार्ड किया गया है। इसी तरह मेरठ में 13.4 डिग्री सेल्सियस और मुजफ्फरनगर में 13.8 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ है।

महाराष्ट्र के इन क्षेत्रों में बारिश का अलर्ट 

तामिलनाडु में आए मिचोंग चक्रवाती तुफान के चलते महाराष्ट्र के कई इलाकों में भी बादल छाए रहेंगे। नागपुर प्रादेशिक मौसम विभाग ने बारिश का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के निदेशक एमएम शाहू ने बताया कि मिचोंग चक्रवाती तुफान तमिलनाडु से होते हुए आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्र से जा रहा है, जिसका इफेक्ट विदर्भ रिजन मे भी देखने मिलेगा। इस क्षेत्र में 5, 6 और 7 दिसंबर को बादल छाए रहेंगे और भारी बारिश का अनुमान है। मिचोंग चक्रावाती तुफान अगले 24 घंटे में नॉर्थवर्ड मूव करेगा। मछलीपट्टनम आंध्र के इस्ट कोस्ट को पार करेगा, जिसके बाद उड़ीसा होते हुए बंगाल और बांग्लादेश की ओर मूव करेगा। यह सायक्लोन सेंट्रल इंडिया की ओर मूव नहीं कर रहा है, इसिलिए इसका ज्यादा असर नहीं होगा।

 

यह भी पढ़ें- 

Video: चेन्नई में ‘मिगजॉम' तूफ़ान का कहर, सड़कों पर बह रही कारें, एयरपोर्ट पर भरा पानी

वरिष्ठ पत्रकार और स्वतंत्रता संग्राम सेनानी जवाहरलाल दर्डा पर लिखित पुस्तक 'जवाहर' का हुआ विमोचन

Latest India News