A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Weather Update: 48 घंटे में 3 राज्यों में पहुंचेगा मानसून, कई जगहों पर मूसलाधार बारिश ने मचाया उत्पात

Weather Update: 48 घंटे में 3 राज्यों में पहुंचेगा मानसून, कई जगहों पर मूसलाधार बारिश ने मचाया उत्पात

अगले 48 घंटे में दक्षिण-पश्चिम मानसून के ओडिशा, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। इधर, असम में मूसलाधार बारिश की वजह से जगह-जगह लैंडस्लाइड से आफत मची हुई है। वहीं हिमाचल के कुल्लू में बादल फटने की सूचना है।

Monsoon- India TV Hindi Image Source : GOOGLE Monsoon

Highlights

  • बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में अगले 5 दिनों तक बारिश के आसार
  • देश के कई हिस्सों में प्री-मानसून की शुरुआत हो चुकी है
  • असम में मूसलाधार बारिश से जगह-जगह लैंडस्लाइड हुई

Weather Update: गर्मी से बेहाल कुछ राज्यों में बारिश होने की संभावना है। अगले 48 घंटे में दक्षिण-पश्चिम मानसून के ओडिशा में आने के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में अगले पांच दिनों तक गरज-चमक और तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू होने की संभावना है। बता दें कि कुछ राज्यों में प्री-मानसून की शुरुआत हो चुकी है। दक्षिण पश्चिम मानसून तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, कोंकण और गोवा के साथ ही पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में पूरी तरह सक्रिय हो चुका है।

Image Source : GoogleMonsoon

दिल्ली में भी गुरुवार सुबह कुछ जगहों पर बारिश हुई है। UP और उसके आस-पास के इलाकों में आंधी-बीरिश की संभावना जताई गई है। वहीं हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ और राजस्थान में भी बारिश हो सकती है। वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात में बीते मंगलवार से ही राज्य के कई हिस्सों में प्री-मानसून बारिश की शुरुआत हो चुकी है।

असम में मूसलाधार बारिश से जगह-जगह लैंडस्लाइड

Image Source : GoogleLandslide in Asam

असम में मूसलाधार बारिश से जगह-जगह लैंडस्लाइड हुई है। मंगलवार को लैंडस्लाइड से चार लोगों की जान भी चली गई थी। वहीं असम की राजधानी गुवाहाटी में लगातार दूसरे दिन अलग-अलग जगहों पर शहर के कई हिस्सों में पानी भरने की वजह से रास्ते बंद हो गए हैं। भूस्खलन की वजह से मलबे का ढेर लग गया है। कई इलाकों के रास्ते बंद हो गए हैं। भारी बारिश की वजह से यहां मंगलवार से ही लाइट नहीं है। प्रशासन ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि लोग अपने घरों से बाहर न निकलें बहुत ही जरूरी काम हो तभी निकलें।

असम में स्कूल-कॉलेज बंद

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (RMC) ने बारिश की चेतावनी जारी करते हुए सभी स्कूल-कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों को बंद रने का आदेश दिया है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि 17 जून तक असम में तेज बारिश जारी रहेगी।

हिमाचल के कुल्लू में बादल फटा

कुल्लू गरसा घाटी में बादल फटने से काफी नुकसान हआ है जिसमें लोगों की जमीनों और सड़क को नुकसान होने की जानकारी मिली है। बता दें कि हिमाचल में प्री मानसून ने दस्तक दे दी है। राजधानी शिमला समेत अधिकांश क्षेत्रों में बारिश की सूचना है। अभी तीन दिन तक मौसम ऐसा ही रहेगा। मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ बारिश होगी जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश की संभावना है।

Latest India News