A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कौन हैं संजय भाटिया? हरियाणा के नए CM की रेस में आ रहा इनका भी नाम

कौन हैं संजय भाटिया? हरियाणा के नए CM की रेस में आ रहा इनका भी नाम

करनाल से बीजेपी के मौजूदा सांसद संजय भाटिया 1987 में एबीवीपी में मंडल सेक्रेटरी बनने के बाद 1989 में एबीवीपी के जिला महासचिव बने थे।

Sanjay Bhatia, Haryana New CM, Haryana CM Race- India TV Hindi Image Source : FILE करनाल से बीजेपी के सांसद संजय भाटिया।

चंडीगढ़: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और उनके साथी कैबिनेट मंत्रियों ने प्रदेश के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को मंगलवार को अपना इस्तीफा सौंप दिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, राज्य में सत्तारूढ़ BJP और जननायक जनता पार्टी (JJP) गठबंधन में लोकसभा चुनाव से पहले सीट बंटवारे को लेकर दरार पैदा होने की अटकलों के बीच यह घटनाक्रम सामने आया है। इस बीच अब हरियाणा के अगले मुख्यमंत्री के नाम को लेकर भी चर्चाएं शुरू हो गई हैं। एक तरफ जहां कहा गया है कि खट्टर ही फिर ने सीएम बन सकते हैं, वहीं दूसरी तरफ बीजेपी नेता संजय भाटिया का नाम भी सामने आ रहा है। आइए, जानते हैं कौन हैं संजय भाटिया।

करनाल से बीजेपी के सांसद हैं भाटिया

संजय भाटिया हरियाणा की करनाल लोकसभा सीट से बीजेपी के सांसद हैं। 56 वर्षीय भाटिया पंजाबी बैकग्राउंड से आते हैं और छात्र जीवन में एबीवीपी से जुड़े हुए थे। वह हरियाणा बीजेपी के महासचिव भी हैं, और हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के चेयरमैन भी रह चुके हैं। वह भारतीय जनता पार्टी में संगठन का काम लंबे समय तक देख चुके हैं और इसीलिए उनकी गिनती सूबे के जमीनी नेताओं में भी होती है। 1987 में एबीवीपी में मंडल सेक्रेटरी बनने के बाद 1989 में वह एबीवीपी के जिला महासचिव बने थे। 1998 में संजय भाटिया को BJP युवा मोर्चा का राज्‍य महासचिव बनाया गया था।

2019 के चुनावों में दर्ज की थी बड़ी जीत

संजय भाटिया ने 2019 के लोकसभा चुनावों में करनाल की सीट से भारी जीत दर्ज करके इतिहास रच दिया था। उन चुनावों में संजय भाटिया को कुल मिलाकर 9,11,594 वोट मिले थे और उनके सबसे करीबी कांग्रेस प्रत्याशी कुलदीप शर्मा को 2,55,452 लोगों ने अपना मत दिया था। इस तरह देखा जाए तो संजय भाटिया ने कुलदीप शर्मा को 6,56,142 वोटों के बड़े अंतर से पराजित किया था। सूत्रों के मुताबिक, संगठन में काम करने और एक अच्छी छवि के चलते संजय भाटिया का नाम नए सीएम की रेस में आगे चल रहा है।

Latest India News