A
Hindi News भारत राजनीति लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने बनाई 'नेशनल अलायंस कमेटी', गहलोत-भूपेश को मिली बड़ी जिम्मेदारी

लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने बनाई 'नेशनल अलायंस कमेटी', गहलोत-भूपेश को मिली बड़ी जिम्मेदारी

विपक्षी दलों का गठबंधन लोकसभा चुनाव से पहले आज दिल्ली में चौथी बैठक करने जा रहा है। हालांकि, इससे पहले कांग्रेस ने 'नेशनल अलायंस कमेटी' का गठन किया है जिसमें गहलोत-भूपेश को बड़ी जिम्मेदारी दी गई है।

कांग्रेस ने बनाई नेशनल अलायंस कमेटी।- India TV Hindi Image Source : PTI कांग्रेस ने बनाई नेशनल अलायंस कमेटी।

देश के कई विपक्षी दलों के गठबंधन I.N.D.I अलायंस की चौथी बैठक आज मंगलवार को देश की राजधानी दिल्ली में होने वाली है। इसके लिए पूरी तैयारी हो चुकी है और नेताओं का आना भी जारी है। हालांकि, इस बैठक से पहले कांग्रेस ने बड़ा कदम उठाया है। लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने 'नेशनल अलायंस कमेटी' का गठन किया गया है। राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत और छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल को इस कमेटी के लिए राष्ट्रीय स्तर पर बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है। 

क्या करेगी कमेटी?

कांग्रेस की ओर से बनाई गई नेशनल अलायंस कमेटी के लिए अशोक गहलोत, भूपेश बघेल, मुकुल वासनिक, सलमान खुर्शीद और मोहन प्रकाश को कनवेनर की जिम्मेदारी दी गई है। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, ये सभी नेता लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर विपक्षी दलों के साथ मिलकर सीट शेयरिंग के साथ साथ बाकी मामलों पर चर्चा करेंगे।

आज शीट शेयरिंग पर होगी चर्चा?

I.N.D.I अलायंस की बैठक में शामिल होने के लिए कांग्रेस समेत विपक्ष के कुल 27 पार्टियों को न्यौता दिया गया है। गठबंधन नेताओं को उम्मीद है कि सभी पार्टियों के नेता बैठक में आएंगे। दिल्ली के अशोका होटल में बैठक दोपहर 3:00 बजे होगी। ममता बनर्जी, लालू प्रसाद यादव, नीतीश कुमार और अखिलेश यादव समेत प्रमुख नेता दिल्ली पहुंच चुके हैं। आज की बैठक में सीट शेयरिंग फार्मूला बनेगा।

उद्वव ठाकरे ने कर दी बड़ी मांग

विपक्षी दलों की बैठक से पहले ही उद्वव ठाकरे ने बड़ी मांग की है। उन्होंने कहा है कि गठबंधन का संयोजक जल्द नियुक्त किया जाए और सीट बंटावारे पर जल्द फैसला हो। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि गठबंधन के सभी दलो के नेताओं को सम्मान दिया जाए और गठबंधन में नए दलों को शामिल करने की संभवानाओं को बढाया जाए ताकि मतों का बंटवारा होने से रोका जा सके। 

ये भी पढ़ें- Video: 'गिरावट की कोई हद नहीं है..उन्हें सद्बुद्धि आए', मिमिक्री पर भड़के सभापति जगदीप धनखड़

ये भी पढ़ें- क्या अब दक्षिण भारत में कमल खिलाएंगे शिवराज? जेपी नड्डा से मुलाकात के बाद दिया बड़ा हिंट
 

Latest India News