A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश आज से शुरू होगा दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का तीसरा चरण, नितिन गडकरी करेंगे उद्घाटन

आज से शुरू होगा दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का तीसरा चरण, नितिन गडकरी करेंगे उद्घाटन

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का तीसरा खंड आज से आम जनता के लिए खुल जाएगा। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी इसे राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

<p>Delhi Meerut Expressway</p>- India TV Hindi Delhi Meerut Expressway

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का तीसरा खंड आज से आम जनता के लिए खुल जाएगा। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी इसे राष्ट्र को समर्पित करेंगे। 22 किमी. लंबा यह खंड डासना से हापुड़ के बीच तैयार किया गया है। बता दें कि 82 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस-वे का दिल्ली से उत्तर प्रदेश बॉर्डर तक का पहला खंड पहले ही जनता के लिए खोला जा चुका है। इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 मई 2018 को इसे राष्ट्र को समर्पित किया था। इस पूरी परियोजना पर 8,346 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। 

सड़क परिवहन मंत्रालय ने बताया कि गडकरी और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग राज्यमंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) डॉक्टर वी. के. सिंह की मौजूदगी में इस परियोजना के तीसरे खंड को जनता के लिए खोल दिया जाएगा। तीसरा खंड गाजियाबाद के डासना से हापुड़ को जोड़ेगा। 22 किलोमीटर लंबे इस खंड की लागत 1989 करोड़ रुपये है। इसमें छह लेन के एक्सप्रेसवे पर दोनों तरफ दो-दो लेन की सर्विस सड़क हैं। इसमें पिलखुवा पर छह लेन की 4.68 किलोमीटर लंबी ऊपरगामी सड़क भी है।

पिलखुवा पर बने इस पुल को निर्माण प्रौद्योगिकी में इनोवेशन के लिए स्वर्ण पदक दिया गया है। वहीं पिलखुवा वायाडक्ट को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के असाधारण कंक्रीट ढांचे के पुरस्कार से नवाजा गया है। परियोजना के दो अन्य खंड उत्तर प्रदेश बॉर्डर से डासना पर 60 प्रतिशत और हापुड़ से मेरठ पर 57 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है।

Latest Uttar Pradesh News