A
Hindi News जम्मू और कश्मीर कश्मीर के मैदानी इलाकों में सीजन की पहली बर्फबारी, अगले 24 घंटे में पहाड़ों पर बर्फीले तूफान की चेतावनी

कश्मीर के मैदानी इलाकों में सीजन की पहली बर्फबारी, अगले 24 घंटे में पहाड़ों पर बर्फीले तूफान की चेतावनी

कश्मीर में पिछले 4 दिनों से मौसम के मिजाज बिगड़ा हुआ है। पहाड़ों पर जमकर बर्फबारी हो रही है खासकर पहलगाम सोनमर्ग और कश्मीर के ताज गुलमर्ग में जहां लोगों के साथ-साथ देशभर से आने वाले पर्यटकों को लंबे समय से इसका इंतजार था।

kashmir snowfall- India TV Hindi Image Source : INDIA TV कश्मीर में मौसम की पहली बर्फबारी

कश्मीर घाटी के मैदानी इलाकों में गुरुवार को मौसम की पहली बर्फबारी हुई, जिससे लगभग 2 महीने का सूखा खत्म हो गया। श्रीनगर शहर और घाटी के अन्य सभी जिला मुख्यालयों में आज मौसम की पहली बर्फबारी हुई, जबकि ऊंचाई वाले इलाकों में मध्यम बर्फबारी हुई। अधिकारियों ने घाटी में प्रमुख राजमार्गों और संपर्क सड़कों को साफ करने के लिए सुबह से ही बर्फ हटाने वाली मशीनें भेज दीं। मौसम विभाग ने 3 फरवरी से बारिश का एक और दौर शुरू होने का अनुमान लगाया है।

कहां-कितना रहा तापमान?

श्रीनगर में तापमान 0.2 डिग्री सेंटीग्रेड दर्ज किया गया। गुलमर्ग में माइनस 7.6; और पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 4.1 डिग्री नीचे दर्ज किया गया। लद्दाख क्षेत्र के लेह शहर में रात का न्यूनतम तापमान शून्य से 4.4 डिग्री नीचे और कारगिल में शून्य से 6.9 डिग्री नीचे दर्ज किया गया। जम्मू शहर में 7.2 दर्ज किया गया, कटरा में 4.1; बटोट में माइनस 1.4, भद्रवाह और बनिहाल दोनों में न्यूनतम तापमान 0.2 रहा।

Image Source : india tvबर्फ की सफेद चादर

कश्मीर के कई ऊपरी इलाकों का संपर्क टूटा

कश्मीर में पिछले 4 दिनों से मौसम के मिजाज बिगड़ा हुआ है। पहाड़ों पर जमकर बर्फबारी हो रही है खासकर पहलगाम सोनमर्ग और कश्मीर के ताज गुलमर्ग में जहां लोगों के साथ-साथ देशभर से आने वाले पर्यटकों को लंबे समय से इसका इंतजार था। लगतार हो रही बर्फबारी के चलते कश्मीर के कई ऊपरी इलाकों का संपर्क भी टूट चुका है। कई राजमार्ग बंद कर दिए गए हैं। श्रीनगर जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग भी फिलहाल यातायात के लिए बंद कर दिया गया है।

Image Source : india tvआखिरकार कुदरत हुई मेहरबान

पहाड़ों पर हुई बर्फबारी के बाद बर्फीले तूफानी की चेतावनी भी जारी कर दी  है। बारामूला, कुपवाड़ा, गांदरबल और बांदीपोरा जैसे ऊपरी इलाकों में रहने वाले लोगों को सतर्क कर दिया गया हैं कि इन इलाकों में अगले 24 घंटों में बर्फीला तूफान आ सकता है। 

यह भी पढ़ें-