A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य सिर्फ 7 दिन में छूमंतर हो जाएंगे स्ट्रेच मार्क, अपनाएं ये घरेलू उपाय

सिर्फ 7 दिन में छूमंतर हो जाएंगे स्ट्रेच मार्क, अपनाएं ये घरेलू उपाय

आंतरिक त्वचा इस खिंचाव को लंबे समय तक सह नहीं पाती और इसके अंदर का टिशू टूटता चला जाता है, जिससे त्वचा में स्ट्रैच मार्क्स बनते जाते हैं। स्ट्रैच मार्क्स से बचने के कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इससे छुटकारा पा सकते है...

sugar

चीनी
चीनी स्ट्रैच मार्क्स हटाने का काफी कारगर उपाय है। इसके लिए 1 चम्मच चीनी में बादाम का तेल और नींबू के रस डालकर मिला लें। इसके बाद इसे मार्क्स में लगाए। ऐसा एक महीने तक करने में आपको असर दिखने लगेगा।

एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल सौंदर्य के साथ-साथ हेल्थ के लिए लाभकारी है वैसे ही यह स्ट्रैच मार्क्स के लिए भी लाभकारी है। इससे निकलने वाला चिपचिपा पदार्थ काफी फायदेमंद है। यह आपको त्वचा की किसी भी प्रकार की बीमारी से बचाता है। इसके लिए एक कप एलोवेरा में दो चम्मच विटामिन ई का तेल का पेस्ट बनाएं औऱ इसे प्रभावित जगह में लगाए और सुखने दें। यह खुद ही सोख जाएगा। इसका इस्तेमाल रोज करने से जल्द ही आपको फायदा दिखेगा।

पानी
पानी में त्वचा को नमी देने और त्वचा के रोमछिद्रों को पोषण देने के कुदरती गुण होते हैं जिससे कि चेहरे की लचक बनी रहती है और स्ट्रैच मार्क्स नहीं होते। हर आधे घंटे में पानी पिएं। इससे आपको कभी स्ट्रैच मार्क्स नही पडेगे।  

कोकोआ मक्खन
शरीर के स्ट्रैच मार्क्स पर कोको मक्खन लगाने से दाग कम होते हैं। स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह में दिन में दो बार कोकोआ मक्खन से मसाज करें। ऐसा एक महीने करने से आपको फर्क खुद नजर आएगा।

Latest Lifestyle News