A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य पाना है ग्लोइंग स्किन और हेल्दी हेयर, तो मुल्तानी मिट्टी का करें यू इस्तेमाल

पाना है ग्लोइंग स्किन और हेल्दी हेयर, तो मुल्तानी मिट्टी का करें यू इस्तेमाल

मुल्तानी मिट्टी में भरपूर मात्रा में मैग्‍नीशियम, क्‍वार्टज, सिलिका, आयरन, कैल्शियम, कैलसिसाइट और डोलोमाइट होता है। जो आपके बालों और त्वचा में जान डाल देती है। यह बाजार में कई तरह से मिलती है। जानिए इसके इस्तेमाल के फायदे..

MULTANI MITTI

सांवली त्वचा के लिए लाभकारी
यदि आप सांवलें है या चेहरे पर डार्कनेस है तो इसमेंअपको मुल्तानी मिट्टी फायदेंमंद साबित हो सकती है। इसके लिए मुल्‍तानी मिट्टी में दो चम्‍मच दही को मिलाकर पेस्‍ट बनाएं और चेहरे में 30 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।

डैंड्रेफ से पाएं छुटकारा
मुल्तानी मिट्टी बालों की डैंड्रेफ को हटाने के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसके यूज से जल्द ही आप डैंड्रेफ से निजात पा सकते है। इसके लिए मुल्‍तानी मिट्टी और संतरे के छिलके के पाउडर को लेकर अच्छी तरह मिलाकर बालों की जड़ो में लगाए। इसके बाद इसे 25 मिनट ऐसे लगे रहनें के बाद साफ पानी से बाल धो लें। इससे आपको ब्‍लड सर्कुलेशन भी काफी अच्‍छा होगा।

बालों को दो-मुंहे होने से बचाएं
अगर आपके बाल दो-मुंहे हो जाते हैं, जसके कारण आप हमेशा परेशान रहती है आपको समझ न आ रहा क्यो करें तो फिर टेंशन फ्री हो जाइए, क्योंकि आप मुल्तानी मि़ट्टी के इस्तेमाल से दो-मुंहे बालों से बच सकती है। इसके लिए मुल्‍तानी मिट्टी को भिगोकर रख दें और इसका पेस्ट बनाकर अपने बालों में ठीक ढंग से लगाएं और लेप सूख जानें के बाद इसे धो ले इसके बाद बालों में जैतून के तेल को लगाएं।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News