A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य कटहल का बीज सेहत ही नहीं खूबसूरती का छिपा है राज़

कटहल का बीज सेहत ही नहीं खूबसूरती का छिपा है राज़

कटहल एक ऐसी सब्जी है जो हर मौसम में आसानी से मिल जाती है। यह खाने में तो काफी स्वादिष्ट होती है। साथ ही हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसी तरह से ये सौंदर्य के लिए भी काफी फायदेमंद है। जानिए...

jackfruit seeds- India TV Hindi jackfruit seeds

नई दिल्ली: अपनी स्किन को निखारने के लिए लड़कियां क्या नहीं करती है। मार्केट से ढेरो तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट लाते है। जिससे कि ग्लोइंग स्किन मिले। अगर आप ग्लोइंग स्किन पाना चाहते है, तो कटहल के बीज का इस्तेमाल करें। ये भी पढ़े; (सांवले चेहरे से पाना है निजात, तो करें लौकी के छिलके का इस्तेमाल)

कटहल एक ऐसी सब्जी है जो हर मौसम में आसानी से मिल जाती है। यह खाने में तो काफी स्वादिष्ट होती है। साथ ही हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसी तरह से ये सौंदर्य के लिए भी काफी फायदेमंद है। जानिए कटहल का बीज इस्तेमाल करने से स्किन में होने वाले फायदों के बारें में।

मिले ग्लोइंग स्किन: इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो कि आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। हफ्ते में 2-3 बार कटहल की सब्जी खाने से शरीर के विषैले पादर्थ बाहर निकलते हैं और पेट साफ रहता है। जिसके कारण आपकी स्किन ग्लोइंग हो जाएगी।

पाएं झुर्रियों से निजात:कटहल के बीज से आसानी से झुर्रियों से निजात पा सकते है। इसके लिए आधा कप ठंडे दूध में बीजों को 1 घंटे तक भिगोएं और फिर इसका पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को कुछ समय के लिए चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से साफ करें। रोजाना इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से झुर्रियों से निजात मिल जाएगा।

पाएं लंबे, घने बाल: इसके पेस्ट से आप बालों क जड़ो में लगाएं जिससे आपके बाल लंबे और घने होगे। ये भी पढ़े:(खूबसूरत दिखने का शौक बना मौत का कारण, करा चुकी थी ये मॉडल 100 से ज्यादा सर्जरी)

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News