A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य रावण से सीख सकते है जीवन में कौन कौन से काम नही करने चाहिए

रावण से सीख सकते है जीवन में कौन कौन से काम नही करने चाहिए

नई दिल्ली: राक्षसराज रावण जिसे बुराईयों का प्रतीक माना जाता है। जिसके राक्षसराज को खत्म करने के लिए मर्यादापुरुषोत्तम राम ने उसका वध किया और इस संसार को बुराईयों से छुटकारा दिलाया। शास्त्रों के अनुसार

दशहरा स्पेशल: जीवन में...- India TV Hindi दशहरा स्पेशल: जीवन में अगर करें ये काम, तो होगा आपका जीवन बर्बाद

नई दिल्ली: राक्षसराज रावण जिसे बुराईयों का प्रतीक माना जाता है। जिसके राक्षसराज को खत्म करने के लिए मर्यादापुरुषोत्तम राम ने उसका वध किया और इस संसार को बुराईयों से छुटकारा दिलाया। शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि रावण एक ब्राह्मण कुल में जन्मा था,लेकिन उसकी मां एक राक्षस थी।

रावण उच्च कोटि का विद्वान था। उसे सभी शास्त्रों की जानकारी थी। इसके अलावा उसके अंदर बहुत सी बुराईयां थी। जिसके कारण उसके अंदर की सभी अच्छाइयां खत्म हो गई। रावण ने अपने जीवन में कई ऐसे भी काम किए जिसके कारण उसका अंत हुआ। ऐसे कामों के बारें में जानिए जिससे बचकर आप अपने जीवन को बर्बाद होने से बच जाएगा। रावण से ऐसी कौन सी गलती कि जिससे आप कुछ सीख सकते है। जानिए ऐसी गलतियों के बारें में जिससे आपको भी बचना चाहिए।

ये भी पढ़े- दशहरा स्पेशल: सीता हरण नही, किन्ही और वजहों से मारा गया रावण

अपनी शक्ति में घमंड होना

रावण को अपनी शक्तियों पर बहुत ही ज्यादा घमंड था। जिसके कारण वह किसी को भी युद्ध के लिए ललकार देता था। इसी वजह से उसे कई बार युद्ध में हार मिली। शास्त्रों के अनुसार रावण को भगवान शिव, सहस्त्रबाहु अर्जुन, बालि और राजा बलि ने बुरी तरह हराया था। इसी घंमड में रावण ने सीता का भी हरण किया और श्रीराम से युद्ध करने के को ललकारा। इसी कारण अपने घमंड में वह श्रीराम ने उसका वध कर दिया। इसी लिए कभी भी हमें अपनी शक्तियों में घमंड नही करना चाहिए। किसी भी शत्रु को छोटा नही समझना चाहिए।

ये भी पढ़े- नवरात्र में कन्याओं को किस दिन क्या करें भेंट,जानिए

अगली स्लाइड में पढ़े कि क्या चीजें सीखनी चाहिए रावण से

Latest Lifestyle News