A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य आदतें जो आपकी त्वचा को शुष्क और बेजान बना देती हैं

आदतें जो आपकी त्वचा को शुष्क और बेजान बना देती हैं

आपकी रोजाना की कुछ आदतें त्वचा को शुष्क और बेजान बना देती हैं।

Dry and dull skin- India TV Hindi Dry and dull skin

हर व्यक्ति की त्वचा अलग होती है। कुछ लोगों की त्वचा ड्राई होती है तो कुछ की ऑयली। कई लोगों की त्वचा बहुत ज्यादा शुष्क होती है जिसकी वजह से त्वचा संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। त्वचा के ड्राई होने के पीछे का कारण आपकी कुछ रोजाना की आदतें भी होती हैं। ड्राई स्किन को ठीक करने के लिए मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन हर बार यह आपकी त्वचा का सॉल्यूशन नहीं होता है। शुष्क त्वचा से छुटकारा पाने के लिए कुछ आदतों को छोड़ देना बेहतर होता है। तो आइए आपको इन आदतों के बारे में बताते हैं जिनसे आपकी त्वचा शुष्क और बेजान हो जाती है।

गर्म पानी से नहाना:
कुछ लोगों को ज्यादा गर्म पानी से नहाने की आदत होती है। ज्यादा गर्म पानी से नहाना आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। इसकी वजह से त्वचा से मॉइश्चर दूर हो जाता है और त्यवा को शुष्क बना देता है। इसलिए अगर गर्म पानी से नहाना ही है तो हल्के गुनगुने पानी से नहाएं।

शरीर में पानी की कमी:
शरीर में पानी की कमी होने की वजह से त्वचा शुष्क और बेजान हो जाती है। इसके साथ रक्त कोशिकाओं को भी नुकसान पहुंचता है। रक्त कोशिकाओं को सही रखने के लिए शरीर में सही मात्रा में पानी होना जरुरी होता है। इससे त्वचा बेजान नहीं लगती है।

स्किन को ज्यादा स्क्रब करना है:
त्वचा को ज्यादा स्क्रब करने से नेचुरल मॉइश्चर दूर हो जाता है। बहुत से लोगों को त्वचा स्क्रब करने की आदत होती है जिसकी वजह से यह बेजान और शुष्क हो जाती है

Latest Lifestyle News