A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य Hariyali Teej 2020: हरियाली तीज पर हाथों में लगाएं ये लेटेस्ट मेहंदी डिजाइन्स, देखते ही हर कोई करेगा तारीफ

Hariyali Teej 2020: हरियाली तीज पर हाथों में लगाएं ये लेटेस्ट मेहंदी डिजाइन्स, देखते ही हर कोई करेगा तारीफ

इस साल सावन की हरियाली चीज 23 जुलाई 2020 को है। इस दिन सुहागिन महिलाओं का मेहंदी लगाना शुभ माना जाता है। इसीलिए हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ खूबसूरत डिजाइन्स। जिन्हें आप आसानी से लगा सकती हैं और अपनी खूबसूरती कई गुना बढ़ा सकती हैं।

Hariyali Teej 2020 Mehndi Design- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/MINESH_MEHANDI_ARTIS Hariyali Teej 2020 Mehndi Design

तीज का त्योहार सुहागिन महिलाओं के लिए बहुत खास होता है। इस दिन सुहागन स्त्रियां अपने पति की लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य के लिए भगवान शंकर और मां पार्वती की पूजा अर्चना करती हैं। तीज के दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं। ये त्योहार भोलेनाथ और माता पार्वती के पुनर्मिलन का प्रतीक माना जाता है। इस साल सावन की हरियाली चीज 23 जुलाई 2020 को है। यह पर्व सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाया जाता है। इस दिन महिलाओं को सिंधारा भेट करने की प्रथा है। सिंधारा में महिलाओं की सुहाग से जुड़ी चीजें होती हैं। इन चीजों में मुख्य रूप से मिठाई, घेवर, मेहंदी और चूड़ियां होती हैं। सुहाग से जुड़े किसी भी त्योहार में महिलाओं का मेहंदी लगाना शुभ माना जाता है। ये एक पुरानी परंपरा भी है। 

इसीलिए हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ खूबसूरत डिजाइन्स। जिन्हें आप आसानी से लगा सकती हैं और अपनी खूबसूरती कई गुना बढ़ा सकती हैं। मेहंदी आर्टिस्ट कई तरह की मेहंदी डिजाइन्स लगाते हैं। एरोबिक, फ्लॉवर, ब्राइडल डिजाइन्स जैसे कई नाम होते हैं। अब आपके ऊपर ये निर्भर है कि आप किस तरह की डिजाइन्स लगाना पसंद करती हैं। अगर आप मेहंदी लगाने में थोड़ी निपुण हैं तो आप इन डिजाइन्स को खुद लगा सकती हैं।

मोटिफ मेहंदी डिजाइन 

यह डिजाइन महिलाओं के बीच काफी फेमस है। इस डिजाइन में पशु-पक्षी, फूल-पत्ती आदि की डिजाइन्स बनाई जाती है। यह हाथों में काफी खूबसूरत नजर आती है।

अरेबिक डिजाइन
इस डिजाइन को महिलाएं काफी पसंद करती हैं। इससे पूरा हाथ नहीं हाथ का एक हिस्सा भरा जाता है।

इंडो अरेबिक मेहंदी डिजाइन
अरेबिक मेहंदी के अलावा आप चाहे तो इंडो अरेबिक मेहंदी डिजाइन, पाकिस्तानी मेहंदी डिजाइन या फिर मोरक्कन मेहंदी डिजाइन भी लगवा सकती हैं। यह आपकी खूबसूरती को कई गुना बढ़ा देगी।

पर्सनलाइज्ड मेहंदी डिजाइन

आप चाहे तो अपने हाथों में मेहंदी से पति की तस्वीर या फिर नाम भी लिखवा सकती हैं। 

 

Latest Lifestyle News