A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य सर्दियों में फटी एड़ियों से है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

सर्दियों में फटी एड़ियों से है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

सर्दियों के दौरान हम अपने चेहरे, हाथों और गर्दन को रूखेपन से बचाने के लिए लोशन लगाते हैं, लेकिन एड़ी पर लोशन लगाना भूल जाते हैं, जिससे एड़ियां फट जाती हैं, इसलिए अपने पैरों व एड़ी पर तेल से मसाज करें और ग्लिसरीन और गुलाब जल लगाएं। जानिए ऐसे ही कुछ घर

heels- India TV Hindi heels

नई दिल्ली: सर्दियों में अक्सर पैर रूखे हो जाते हैं। एड़ी फट जाती है और दर्द होता है। हम अपने चेहरे और हाथों पर तो ध्यान दे ही लेते है, लेकिन पैरों में हमारा ध्यान नहीं जाता है जिसके कारण पैरों में फंगस, खुजली, फटी एड़ियों की समस्या उत्पन्न हो जाती है।  जिसके लिए आप पार्लर, डॉक्टर या फिर मार्केट से लाकर कोई प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है। सर्दियों के दौरान हम अपने चेहरे, हाथों और गर्दन को रूखेपन से बचाने के लिए लोशन लगाते हैं, लेकिन एड़ी पर लोशन लगाना भूल जाते हैं, जिससे एड़ियां फट जाती हैं, इसलिए अपने पैरों व एड़ी पर तेल से मसाज करें और ग्लिसरीन और गुलाब जल लगाएं। जानिए ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारें में।

ये भी पढ़े-

तेल सबसे बढ़िया प्राकृतिक मॉइश्चराइजर होता है। यह न सिर्फ आपके पैरों को, बल्कि शरीर के हर हिस्से की त्वचा को मुलायम रखता है। आप किसी भी हाइड्रोजनेटेड तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

ग्लिसरीन और गुलाब जल
एक बड़े चम्मच ग्लिसरीन में दो बड़े चम्मच गुलाब जल और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसे एड़ियों पर लगाएं और साफ मोजे पहनें। आप इसे रात में लगाएं, इससे आपकी एड़ियां फटेंगी नहीं और कोमल व मुलायम बनी रहेंगी।

ओटमील
ओटमील (जौ का आटा) और जोजोबा तेल से बना मास्क भी पैरों के लिए फायदेमंद है। एक बड़े चम्मच ओटमील को पीस लें, फिर इसमें जोजोबा का तेल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें और इसे फटी एड़ियों पर लगाकर आधा घंटा छोड़ दें। आधे घंटे बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News