A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य Holi special: जमकर खेली होली, अब ऐसें छुडाएं रंग

Holi special: जमकर खेली होली, अब ऐसें छुडाएं रंग

होली के रंगों से छुटकारा पा सकते है। जानइए इन घरेलू उपायों के बारें में। होली खेलने के बाद असली समस्या रंगो को छुड़ाने की आती है। इसलिए कभी भी अपने चेहरे को होली खेलने के तुरंत बाद न धोएं, क्योंकि इससे साबुन मौजूद एल्कालाइन आपके चेहरे को और रूखा बना

home remedies tips for remove colour from skin

इसके लिए थोड़ी सी कॉटन में क्लींजिंग क्रीम या लोशन को लें और इसकी मदद से अपने चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करेँ। इसके अलावा हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे है जिनका उपयोग कर आप इस रंग से निजात पा सकते है।

दही और शहद
रंग छुडाने के लिए एक बाउल में दही में शहद लेकर पेस्ट बनाएं और अपनी स्किन पर लगाकर हल्के हाथो से मसाज करें। ऐसा करने से रंगो के केमिकल का असर खत्म हो जाएगा साथ ही रंग भी छुट जाएगा।

दूध और तेल
दूध और तेल भी इसके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए दो चम्मच दूध  में एक चम्मच नारियल का तेल मिलाएं और चुटकी भर हल्दी मिलाकर इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। इससे आपके स्किन से रंग छुटेगा साथ ही आपकी स्किन हेल्दी होगी।

मुल्तानी मिट्टी
एक बाउल में मुल्तानी मिट्टी लें फिर इसमें नींबू का रस मिलाएं। इसके बाद अपने चेहरे पर 15 मिनट लगाकर साप पानी से धोले। इससे आपकी स्किन भी मुलायम रहेगी और रंग भी निकल जाएगा।

सेब और संतरा सें निकाले रंग

इसके लिए एक सेब लें और इसे उबाल लें। इसके बाद इसे मैश कर लें और इसमें थोड़ा सा संतरे का रस मिला लें। फिर इसे अपनी स्किन में लगा लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। फिर साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से रंग आसानी से निक जाएगा। साथ ही स्किन भी कोमल बनी रहेगी।

पपीता
एक बाउल लें इसमें पपीते का पेस्ट बनाएं और चेहरो पर मसाज करें फिर अपने चेहरे को धोले इससे रंग आसानी से निकल जाएगा।

अगली स्लाइड में पढ़े रंग छुडाने के घरेलू उपाय

Latest Lifestyle News