A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य इन घरेलू उपायों से पाएं ब्रेस्ट के स्ट्रैच मार्क्स से निजात

इन घरेलू उपायों से पाएं ब्रेस्ट के स्ट्रैच मार्क्स से निजात

ब्रेस्ट के स्ट्रैच मार्क्स से बचने के कुछ घरेलू उपाय है। जिससे आप आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते है। जानिए इन उपायों के बारें में।

vitamin e

विटामिन ई ऑयल
विटामिन ई ऑयल हमारी स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। यह आपकी स्किन को सॉप्ट बनाने के साथ-साथ आपको स्किन के हर दाग-धब्बे से निजात दिलाता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो कि कोलेजन को डैमेज होने से बचाते है। इसका नियमित रुप से इस्तेमाल करने से धीरे-धीरे स्ट्रेच मार्क्स से निजात दिला देता है। इसकी मालिश से खून का बहाव भी अच्छे से होता है, जिससे स्ट्रेच मार्क्स दूर होते हैं। मालिश के अलावा आप विटामिन ई की गोलियों को खा भी सकते हैं।

एलोवेरा
एलोवेरा त्वचा मे कसाव को बनाये रखने में मदद करता है। ये त्वचा के दाग धब्बों के भी हल्का करता है। 1 कप एलोवेरा में 2 चम्मच विटामिन ई का तेल मिलाकर स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं। इस पेस्ट स्किन पर तब तक लगाए जब तक ये सोख ना जाए। 15 मिनट लगा रहने के बाद गर्म पानी से धो लें।  इसमें ऑक्सिजन और गिबेलेरियन जैसे यौगिक पाये जाते हैं जो नई कोशिकाओं के विकास को बढ़ा कर त्‍वचा के निशान को जल्‍दी और प्राकृतिक रूप से बहुत कम कर देते हैं।

अगली स्लाइड में पढ़े उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News