A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य रातों रात पिंपल्स से चाहिए छुटकारा तो सोने से पहले एलोवेरा जेल का इस तरह से करें इस्तेमाल

रातों रात पिंपल्स से चाहिए छुटकारा तो सोने से पहले एलोवेरा जेल का इस तरह से करें इस्तेमाल

शरीर में उम्र के इसपड़ाव पर हार्मोनल बदलाव होते हैं, चेहरे पर जिससे कील, मुहांसे आदि हो जाते है। जब युवक या युवतियां इस यौवनावस्था में प्रवेश करते हैं, तो तेजी से शरीर में कई प्रकार के रासायनिक व हारमोनल परिवर्तन होते हैं

<p>pimples</p>- India TV Hindi pimples

नई दिल्ली: शरीर में उम्र के इसपड़ाव पर हार्मोनल बदलाव होते हैं, चेहरे पर जिससे कील, मुहांसे आदि हो जाते है। जब युवक या युवतियां इस यौवनावस्था में प्रवेश करते हैं, तो तेजी से शरीर में कई प्रकार के रासायनिक व हारमोनल परिवर्तन होते हैं, और ये परिवर्तन तेलिय त्वचा बालों को घातक परिणाम देते है। और चेहरे पर मुहांसे निकलने शुरू हो जाते हैं। 

आइए जानते है पिंपल्स समस्या को दूर करने के उपाय 
रूप निखारने के लिए मुलतानी मिट्टी का इस्तेमाल सदियों से किया जाता रहा है। महीने में एक बार चेहरे पर चॉकलेट फेशियल करवाने से आपकी स्किन में निखार तो आता ही है साथ ही आपकी स्किन से जुडी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। इसे गुलाब जल के साथ मिलाकर लगाने से एक ओर जहां त्वचा में निखार आता है वहीं त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

एलो वेरा की पत्तितों को तोड़कर उनका छिलका उतार ले व गुद्दे को चेहरे पर रगड़े। पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए चेहरे पर एलोवेरा जेल को लगा कर आधे घंटे के लिए छोड़ दें, और फिर हल्के गर्म पानी से धो लें, ऐसा करने से आपके चेहरे पर मौजूद पिम्पल्स के निशान दूर हो जाएंगे। एलो वेरा जेल को पुरे चेहरा पर भी लगा सकते हैं। एलो वेरा जूस का सेवन आप सुबह भी कर सकते हैं, क्यूंकि ये विषाक्त पदार्थो को शरीर से बाहर निकाल देता है।

पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए टमाटर के रस में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। दिन में कम से कम रोज़ 8 गिलास पानी पीना चाहिए। इससे आपका डायजेस्टिव सिस्टम, स्किन स्वस्थ और चमकदार रहती है इससे चेहरे का रूखापन भी दूर होता है। पानी शरीर से बेकार पदार्थ बहार टॉक्सिक एलिमेंट शरीर से निकल जाते हैं। और सूख जाने पर गुनगुने पानी से धो लें, ऐसा करने से आपके पिंपल्स और काले दाग धब्बों की समस्या दूर हो जाएगी।

Latest Lifestyle News