A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य मोटे गाल से चाहिए छुटकारा तो सलाद में भूल से भी ये चीज डालकर न खाएं

मोटे गाल से चाहिए छुटकारा तो सलाद में भूल से भी ये चीज डालकर न खाएं

आप कितने भी सुंदर हो लेकिन आपके फूले हुए गाल आपकी सुंदरता को कम कर सकती है। तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि फूले हुए गाल को कम करने के लिए ये हैं खास टिप्स।

facial fat- India TV Hindi facial fat

नई दिल्ली: डबल चिन, आई बैग्स और फूले गाल आपके चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते हैं। फूले गाल की वजह से आप बच्चे तो दिखते हैं लेकिन आप फिट नहीं दिखते। फूले गाल की समस्या सिर्फ मोटे लोगों के साथ नहीं होती बल्कि ये टोन्ड शरीर वालों के लिए भी समस्या पैदा करती है। सबसे बड़ी परेशानी यह है कि अगर आपके गाल फूले हुए हैं तो आप खास डिजाइन, रंग और प्रिंट वाले कपड़े पहनकर अपना मोटापा तो कम कर लेंगे लेकिन अपने चेहरे पर जमी चर्बी से ध्यान हटाना मुश्किल है।

फेशियल फैट क्या ?
चेहरे का आस पास का हिस्सा सबसे नरम और मुलायम होता है। पेट और कमर के बाद सबसे ज्यादा फैट चेहरे पर ही जमा होता है। चेहरे पर फैट जमा होने के पीछे कारण हो सकते हैं जैसे शराब पीना, डिहाईड्रेशन, अधूरी नींद, मोटापा और असंतुलित आहार के अलावा थायरॉयड हार्मोन की कमी या कुछ अनुवांशिक कारणों से भी चेहरा सूजा हुआ नज़र आता है।

फेशियल फैट से कैसे निजात पाएं
अनुवांशिक या हार्मोनल कारणों की वजह से भी फेशियल फैट की समस्या हो सकती है। बिगड़ी लाइफस्टाइल और सही से खान-पान नहीं करने की वजह से भी आपके फेस पर फैट का जमाव हो सकता है।

सप्लीमेंट्स लेने की बजाय डेयरी प्रोडक्ट जैसे दूध, पनीर और दही के ज़रीए अपने डायट में कैलशियम की कमी को पूरा करें। इससे आपके फेशियल बोन्स मज़बूत होंगे और चेहरे पर जमा फैट कम होगा। साथ ही दिन में कम से कम 3 अलग-अलग तरह के फल खाएं।

ये भी पढ़ें:

पूरी खबर के लिए आगे की स्लाइड पर क्लिक करें

Latest Lifestyle News