A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य बाल धोने से 20 मिनट पहले लगाएं आंवला और नारियल का ये स्पेशल तेल, फिर देखें कमाल

बाल धोने से 20 मिनट पहले लगाएं आंवला और नारियल का ये स्पेशल तेल, फिर देखें कमाल

अगर आपकी चाहत है कि आपके बाल लंबे घने और सिल्की हो जाएं तो इस के लिए आंवला, नारियल और ये चीजें मिलाकर इस स्पेशलऑयल का इस्तेमाल करें।

Hair oil- India TV Hindi Hair oil

नई दिल्ली: हर लड़की की चाहत होती है कि उसके लंबे-घने और काले बाल हो। इसके लिए वह हर चीज ट्राई करती है जिससे कि उसका मनचाहे बाल मिल जाएं।   पोषक तत्वों की कमी से शरीर का हार्मोनिक संतुलन बिगड़ जाता है। जिसके कारण बालों का झड़ना आम हो गया है। है। जो हर एक दूसरे व्यक्ति में पाई जाती है।

पोषक तत्वो की कमी संतुलित आहार न खाने की वजह से होता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो आपके लिए योगा काफी फायदेमंद हो सकता है। बाल झड़ने का मुख्य कारण हार्मोंस के असंतुलन होने के कारण होता है। जिसके कारण बाल अधिक मात्रा में गिरने लगते है।

अगर आपकी चाहत है कि आपके बाल लंबे घने और सिल्की हो जाएं तो इस ऑयल का इस्तेमाल करें।  

सामग्री

  • आधा किलो आंवला
  • एक गुच्छा करी पत्ता का
  • 3 मुठ्ठी भ्रींगराज
  • 2 चम्मच मेथी का पाउडर
  • 2 मुठ्ठी भरमी की पत्तियां
  • 25 ml नारियल तेल
  • थोड़ी सी जटामांसी जड़े

ऐसे बनाएं स्पेशल रेमिडी
सबसे पहले आंवला को लेकर काट लें और इसके बीज निकालकर थोड़ा पानी डालकर ग्राइंड कर लें। अब इसे कपड़े की मदद से जूस निकाल लें। पानी में जटामांसी जड़े भिगो दें। वहीं करी पत्ता, भ्रींगराज और भरमी की पत्तियों में थोड़ा सा पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें।

अब एक कटोरी में नारियल तेल लें। इसके बाद इसमें सभी चीजें डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। फिर इसे कम से कम 24 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। 24 घंटे बाद इस ऑयल को धीमी आंच में कम से कम 15 मिनट पकने दें। इसे बाद गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। अब इसे छान लें और आपकी अमेजिन ऑयल बनकर तैयार है।    

सप्ताह में एक बार रात को सोने से पहले इसे स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाकर 10 मिनटधीरे हाथों से मसाज करें। दूसरे दिन शैंपू करके साफ पानी से धो लें। आप चाहें तो नहाने के आधा घंटे पहले भी इसे लगा सकते है।

Latest Lifestyle News