A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य सेल्फी लेने के हैं शौकिन तो हो जाइए सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

सेल्फी लेने के हैं शौकिन तो हो जाइए सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

अगर आप ज्यादा सेल्फी लेने के शौकीन हैं, तो सावधान हो जाइए, क्योंकि अब यह एक खतरनाक बीमारी के रूप में बदलती जा रही है। इस बीमारी का नाम सेल्फी एल्बो है। इसमें गर्दन, कंधा, कोहनी, कलाई और हाथ की पकड़ को नुकसान पहुंचता है।

<p>selfie</p>- India TV Hindi selfie

नई दिल्ली: अगर आप ज्यादा सेल्फी लेने के शौकीन हैं, तो सावधान हो जाइए, क्योंकि अब यह एक खतरनाक बीमारी के रूप में बदलती जा रही है। इस बीमारी का नाम सेल्फी एल्बो है। इसमें गर्दन, कंधा, कोहनी, कलाई और हाथ की पकड़ को नुकसान पहुंचता है। 

हाल ही में आई एक रिपोर्ट की मानें, तो यह बीमारी ठीक वैसी ही है, जैसी टेनिस एल्बो या फिर गोल्फ एल्बो। सेल्फी लेने के दौरान कोहनी के आसपास मांसपेशियों पर अनावश्यक दबाव पड़ता है, जिससे उनमें सूक्ष्म विघटन होता है। इससे कोहनी में सूजन और दर्द की समस्या शुरू हो जाती है।

अमेरिका के मेडिसिन विशेषज्ञ जॉर्डन मेट्जल के मुताबिक, सेल्फी लेने के लिए जब हम हाथ ऊपर उठाते हैं, तो कोहनी मुड़ी हुई रहती है। लोग इसी स्थिति में लगातार 20-30 क्लिक कर जाते हैं। ऐसे में मांसपेशियों पर अधिक दबाव पड़ता है, जिससे उनमें सूक्ष्म विघटन होता है। इससे कोहनी में सूजन और दर्द की समस्या शुरू हो जाती है। 

यह मामला उस समय सामने आया, जब अमेरिका के एक टी.वी.पत्रकार की कोहनी में अजीब तरह का दर्द होने लगा। डॉक्टरी जांच में पता चला कि उनके सेल्फी प्रेम का नतीजा उनकी बांह में दर्द की शक्ल में सामने आया है। वहीं, अमेरिकन साइकॉट्रिक एसोसिएशन (एपीए) ने आधिकारिक तौर पर पुष्टि की है कि कई लोगों में सेल्फी लेना एक मानसिक विकार भी है।

Latest Lifestyle News