A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य निखरी त्वचा के लिए करें पपीते से बने स्क्रब का इस्तेमाल

निखरी त्वचा के लिए करें पपीते से बने स्क्रब का इस्तेमाल

पपीता आपके शरीर के साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। पपीते से बने स्क्रब को त्वचा पर लगाने से चेहरे पर निखार आता है।

papaya scrub- India TV Hindi papaya scrub

पपीता खाना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। यह आपके शरीर को पोषक तत्व पहुंचाने के साथ शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। शरीर के साथ त्वचा के लिए भी पपीता फायदेमंद होता है। त्वचा को निखारने के लिए लोग चेहरे पर पपीता लगाते हैं। इसमें त्वचा को एक्सफोलिएट करने के भी गुण होते हैं। जो चेहरे से मृत कोशिकाएं और ब्लैकहेड हटाने में मदद करता है। त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए एक्सफोलिएट करना जरुरी होता है। एक्सफोलिएट करने के लिए आप पपीते का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको पपीते में कुछ चीजें मिलाकर स्क्रब बनाना होता है।

कैसे बनाएं पपीते से स्क्रब
इसे बनाने के लिए 2 पपीते के स्लाइस को छीलकर ब्लैंड कर लें। अब इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं और चीनी मिलाएं। अब इन तीनों को मिलाकर ब्लैंड कर लें।

लगाने का तरीका:
इस पेस्ट को अंगुलियों की मदद से सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें। स्क्रब करने के बाद इसे चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगे रहने दें। उसके बाद पानी से चेहरे को धो ले। इसके अच्छे परिणाम के लिए स्क्रब लगाने से पहले स्टीम ले लें।

स्क्रब के फायदे:
पपीते से बने स्क्रब में मौजूद शहद आपकी त्वचा को दोबारा से जवां बनाने में मदद करता है। साथ ही त्वचा पर मौजूद सूजन को दूर करता है। जब आप इस स्क्रब में चीनी मिलाते हैं तो यह एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। साथ ही मृत कोशिकाओं को त्वचा से हटाती हैं।

Also Read:

Beauty Tips: ज्यादा मीठा खाने से चेहरे को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान, जानिए क्या है वह

रेड एंड पिंक कलर की लिपस्ट‍िक लगाने वाली लड़कियां होती हैं एट्रेक्टिव, जानिए लिपशेड से जुड़े राज

Latest Lifestyle News