A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य प्रदूषण की वजह से स्किन में बढ़ने लगा है सांवलापन तो तुरंत छोड़े चीनी, जानिए वजह

प्रदूषण की वजह से स्किन में बढ़ने लगा है सांवलापन तो तुरंत छोड़े चीनी, जानिए वजह

ग्लोइंग स्किन आज के समय में हर किसी को चाहिए लेकिन इसके लिए हमें अपनी लाइफस्टाइल को ठीक करने की जरूरत है।

<p>skin care tips</p>- India TV Hindi skin care tips

ग्लोइंग स्किन आज के समय में हर किसी को चाहिए लेकिन इसके लिए हमें अपनी लाइफस्टाइल को ठीक करने की जरूरत है। कई बार आपने देखा होगा कि स्किन रफ होकर सावले से दिखने लगते है। ऐेसे में आपको कॉस्मेटिक के यूज से बचना चाहिए। और अपनी डाइट को ठीक करने की कोशिश करनी चाहिए।

चीनी 
जैसा कि आप जानते हैं चीनी आपके हेल्थ के लिए बेहद खतरनाक है। इसकी मिठास आपको सांवला बना सकती हैं। इससे ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ती है जिससे स्किन टिशूज कोलेजन डैमेज होने लगते हैं और सिर्फ इतना ही नहीं स्किन की फेयरनेस भी कम होने लगती है। 

ऑरेंज जूस
ऑरेंज जूस में फाइबर्स पाया जाता है जिससे ब्लड सर्कुलेशन कम होता है और सांवलापन भी बढ़ती है।

व्हाइट ब्रेड
जो लोग ब्राउन ब्रेड से ज्यादा व्हाइट ब्रेड खाना पसंद करते हैं। उनके लिए एक बुरी खबर है यह व्हाइट ब्रेड धीरे-धीरे आपकी फेयरनेस को कम करती है। साथ ही व्हाइट ब्रेड शरीर में इंसुलिन का लेवल भी बढ़ता है।

स्पाइसी फूड
स्पाइसी फूड आपके हेल्थ और स्किन दोनों के लिए बेहद हानिकारक होता है। ये बॉडी के तापमान को बढ़ाता है जिससे ब्लड वेसल्स फैलती है और साथ ही सांवलापन भी बढ़ता है।

कॉफी
एक दिन में तीन कप से ज्यादा कॉफी आपकी स्किन को सांवला बना सकती है। इसमें मौजूद कैफीन आपके हेल्थ के लिए बेहद हानिकारक है जिससे धीरे-धीरे आपकी स्किन डार्क होने लगती है।

Latest Lifestyle News