A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य स्ट्रेच मार्क्स से पाना है जल्दी से छुटकारा, तो अपनाएं ये 4 Step

स्ट्रेच मार्क्स से पाना है जल्दी से छुटकारा, तो अपनाएं ये 4 Step

अगर आप इस समस्या से निजात पाना चाहते है, तो इन घरेलू उपायों को अपनाएं कुछ ही दिनों में आपको इनसे निजात मिल जाएगा। जानिए इन घरेलू उपायों के बारें में।

streatch mark- India TV Hindi streatch mark

नई दिल्ली: स्ट्रैच मार्क्स पडने का कारण है स्किन ओवर स्ट्रेच होना या फिर प्रेग्नेंसी के बाद, बॉडी बिल्डिंग, एक्स्ट्रा वेट गेन और कभी-कभार उम्र बढऩे के साथ भी आ जाते हैं। इन्हें हटाने के लिए हम मंहगी से मंहगी क्रीम का यूज करते है, लेकिन क्या आपको पता है कि इन क्रीमों को बनाने के लिए कैमिकल्स का इस्तेमाल होता है जो हमारी स्किन के लिए बहुत हानिकारक होते हैं।

इस कारण होते है स्ट्रेच मार्क्स
हमारी त्वचा दो सतहो में बनी होती है। जब कोई महिला गर्भवती होती है या कोई इंसान अचानक मोटा होता है तो हमारी त्वचा में भी खिंचाव आने लगता है। ऐसे में त्वचा की बाहरी सतह तो खिंच जाती है लेकिन आंतरिक त्वचा इस खिंचाव को लंबे समय तक सह नहीं पाती और इसके अंदर का टिशू टूटता चला जाता है, जिससे त्वचा में स्ट्रैच मार्क्स बनते जाते हैं।

अगर आप इस समस्या से निजात पाना चाहते है, तो इन घरेलू उपायों को अपनाएं कुछ ही दिनों में आपको इनसे निजात मिल जाएगा। जानिए इन घरेलू उपायों के बारें में।

एलोवेरा
एलोवेरा में ऐसे गुए पाएं जाते है। जो कि स्किन के पैच को भी साफ करता है। जिससे कि आपको स्ट्रेस मार्क्स से निजात मिल जाता है।

इसे यूज करने से पहले एलोवेरा के तने को लेकर इसे क्यूब आकार में काटकर एक एयरटाइट कंटेनर में रख लें। इसके बाद रोजाना नहाने के 1 घंटा पहले एक क्यूब लेकर इसे प्रभाविट जगह पर सर्कुलर मोशन में इसे लगाएं।

विटामिन ई कैप्सूल
इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है। जो कि स्किन को पैचेस फ्री करती है। जिससे कि स्ट्रेच मार्क्स खत्म हो जाते है।

इसे लगाने के लिए हाथों में इसका ऑयल निकाल लें। और स्ट्रेच मार्क्स में कम से कम 25 मिनट मसाज करें। यह काम नहाने के 2-3 घंटे पहले करें।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़ें और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News