A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य गर्मियों में चेहरे पर जरूर लगाइए घर पर बने ये 5 फेस पैक, बनाने में लगेगा सिर्फ 2 मिनट

गर्मियों में चेहरे पर जरूर लगाइए घर पर बने ये 5 फेस पैक, बनाने में लगेगा सिर्फ 2 मिनट

गर्मियों में चेहरे की त्वचा को बहुत देखभाल की जरूरत होती है। ऐसे में घर पर आप ये 5 फेस पैक बनाकर स्किन का ध्यान रख सकती हैं। इसे बनाने में आपको दो मिनट से ज्यादा का वक्त नहीं लगेगा।

Rose Water and Multani Mitti- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/LAKYURVEDA Rose Water and Multani Mitti- गुलाबजल और मुल्तानी मिट्टी

गर्मियों में चेहरे की त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है। इस मौसम में पसीने, धूल प्रदूषित हवा और धुएं से त्वचा के रोमछिद्रों पर असर पड़ता है। जिससे खुजली के अलावा कई तरह की और त्वचा संबंधी समस्याएं होने का खतरा रहता है। ऐसे में चेहरे को ठंडक देने के लिए घर पर बने कुछ फेस पैक आपकी त्वचा को इन समस्याओं से बचाने में मददगार साबित होंगे। साथ ही चेहरे पर निखार बना रहेगा। जानिए गर्मियों में चेहरे को ठंडक देने के लिए कौन-कौन से फेस पैक आप लगा सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक
मुल्तानी मिट्टी त्वचा को ठंडक देती है। हफ्ते में दो से तीन बार इसे चेहरे पर जरूर लगाइए। इस फेस पैक के लिए मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा सा गुलाबजल मिलाइए। अगर गुलाबजल नहीं है तो साधारण पानी भी मिला सकते हैं। अब इस पैक को फेस पर लगाइए। सूखने के बाद पानी से चेहरा धो लीजिए। चेहरे पर ठंडक और ताजगी का एहसास होगा। 

दही-बेसन का फेस पैक
दही और बेसन का फेस पैक गर्मियों में लगाना चाहिए। दही चेहरे को ठंडक देता है तो वहीं बेसन चेहरे को साफ करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए दही में दो चम्मच बेसन मिलाइए। अब इसे फेट लीजिए। चेहरे पर इस फेस पैक को लगाइए। सूखने के बाद चेहरे को साधारण पानी से धो लीजिए। ये फेस पैक त्वचा को पोषण देगा साथ ही रंग भी निखरेगा।

चंदन फेस पैक
चंदन चेहरे को ठंडक देता है। चंदन के पाउडर में थोड़ा सा गुलाबजल मिला लीजिए। इस फेस पैक से चेहरे को ठंडक तो मिलेगी साथ ही साथ रंग भी निखारने का काम करेगा।

पुदीना फेस पैक
गर्मियों में पुदीना का इस्तेमाल लोग आम की चटनी बनाने के लिए करते हैं। इसी पुदीने को आप अपने चेहरे पर भी लगा सकते हैं। पुदीना चेहरे को ठंडक देगा। पुदीना फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले आप इसे महीन पीस लें। सूखने तक चेहरे पर रखें। इसके बाद साधारण पानी से चेहरा धो लें। 

गुलाब की पंखुड़ियां और दूध का फेस पैक
गुलाब की पंखुड़ियां चेहरे के लिए लाभकारी होती हैं। जबकि कच्चा दूध चेहरे को साफ करने का काम करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले गुलाब की पंखुड़ियों को पीस लें और फिर कुछ देर के लिए कच्चे दूध में भिगो दें। अब इस फेस पैक को चेहरे पर लगाइए। इससे आपका रंग भी साफ होगा और दिनभर चेहरे में ताजगी महसूस होगी। 

Latest Lifestyle News