A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, नहीं रहेंगे दाग और धब्बे

पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, नहीं रहेंगे दाग और धब्बे

पिंपल्स ना केवल चेहरे की रौनक गायब कर देते हैं बल्कि पिंपल्स के बाद चेहरे पर जो दाग धब्बे पड़ जाते हैं उससे भी चेहरे का ग्लो गायब हो जाता है। जानिए ऐसे कुछ घरेलू नुस्खे जिससे आप पिंपल्स और पिंपल्स के बाद पड़ने वाले दाग धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं।

<p>Turmeric </p>- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/ASTROLOGY_WISDOM_OF_STARS_ Turmeric 

गर्मियों में तैलीय त्वचा वालों के लिए सबसे बड़ी समस्या है चेहरे पर पिंपल्स का आना। कई बार तो ये पिंपल्स इतने ज्यादा परेशान करते हैं कि एक के बाद एक पिंपल्स से पूरा चेहरा भर जाता है। ना केवल ये पिंपल्स चेहरे की रौनक गायब कर देते हैं बल्कि पिंपल्स के बाद चेहरे पर जो दाग धब्बे पड़ जाते हैं उससे भी चेहरे का ग्लो गायब हो जाता है। जानिए ऐसे कुछ घरेलू नुस्खे जिससे आप पिंपल्स और पिंपल्स के बाद पड़ने वाले दाग धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं। 

Jasmine Oil Benefits: चेहरे पर नेचुरल ग्लो पाने के लिए लगाएं चमेली का तेल, बालों के लिए भी है फायदेमंद

Image Source : Instagram/jluizpadualemon 

नींबू है असरदार
अगर आप पिंपल्स और पिंपल्स के दाग धब्बों से निजात पाना चाहते हैं तो नींबू इसमें आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए  बस आप एक कटोरी में थोड़ा सा नींबू का रस निकाल लें। इसमें थोड़ा सा नमक और शहद मिलाएं। अब इस मिश्रण को अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर वहां पर लगाएं जहां पर पिंपल निकला हुआ है। इसके बाद इसे सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। 

टमाटर 
टमाटर का रस भी पिंपल्स और दाग धब्बे दोनों ही समस्याओं से आपको छुटकारा दिलाएगा। इसके लिए आप करीब दो चम्मच टमाटर का रस लें। इसमें एक चम्मच शहद और आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। अब इस मिश्रण को प्रभावित जगह पर लगाएं। 10 मिनट बाद ठंडे दूध से चेहरे की मसाज करें और फिर पानी से चेहरा धो लें। 

हल्दी भी फायदेमंद
हल्दी कई औषधीय गुणों से भरपूर है। पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच हल्दी पाउडर में दूध और गुलाबजल को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे पिंपल्स पर लगाएं। इस पेस्ट को कुछ दिनों तक लगातार लगाने के बाद आपको असर दिखाई देने लगेगा। 

बालों को मजबूती देने और लंबे करने के लिए इन हेयर ऑयल से करें मसाज

Image Source : Instagram/ manorfarmknodishallHoney 

 शहद
पिंपल्स से निजात पाने के लिए शहद भी असरदार है। इसके लिए बस आप शहद को जहां पर पिंपल निकला है वहां पर लगाएं। कुछ देर बाद ठंडे दूधे से चेहरे की मसाज करें। इसे करीब हफ्तेभर करने से आपको फायदा दिखने लगेगा। 

 

 

Latest Lifestyle News