A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य शादी से पहले हर लड़की को करना चाहिए ये 5 काम, नहीं पड़ेगी महंगे ब्राइडल पैकेज की जरूरत

शादी से पहले हर लड़की को करना चाहिए ये 5 काम, नहीं पड़ेगी महंगे ब्राइडल पैकेज की जरूरत

शादी को लेकर एक्साइटमेंट तो होती ही है। खासकर लड़कियों के अंदर ये बात चलती रहती है क्या पहनू, कैसा मेकअप करूं जिससे वह उस दिन सबसे ज्यादा सुंदर दिखे। आज आपकी इसी जिज्ञासा को शांत करते हुए बताते हैं कि आखिर शादी से पहले क्या करना चाहिए जिससे आप उस दिन

Bridal Beauty- India TV Hindi Bridal Beauty

नई दिल्ली: शादी को लेकर एक्साइटमेंट तो होती ही है। खासकर लड़कियों के अंदर ये बात चलती रहती है क्या पहनू, कैसा मेकअप करूं जिससे वह उस दिन सबसे ज्यादा सुंदर दिखे। आज आपकी इसी जिज्ञासा को शांत करते हुए बताते हैं कि आखिर शादी से पहले क्या करना चाहिए जिससे आप उस दिन सबसे अलग दिखे।

शादी की अन्य तैयारियों के साथ-साथ दुल्हन के मेकओवर पर भी अच्छा खासा खर्च किया जाता है। कुछ ब्यूटी पार्लर्स तो विशेष ब्राइडल पैकेज भी ऑफर करते हैं। महीने-दो महीने के इस पैकेज में फेशियल, पेडीक्योर, मेनीक्योर, थ्रेडिंग, वैक्सिंग, स्किन पॉलिशिंग से लेकर हेयर स्मूदनिंग तक की प्रक्रिया शामिल हैं। कुछ लड़कियां तो कॉस्मेटोलॉजिस्ट से भी सलाह लेती हैं। इन सब चीजों पर आप ज्यादा पैसे खर्च करने के मूड में नहीं हैं, तो आपके लिए प्राकृतिक उपाय भी कारगर हो सकते हैं।

चेज अरोमाथेरेपी कॉस्मेटिक्स के अरोमा विशेषज्ञ डॉ. नरेश अरोड़ा कहते हैं, ‘त्वचा को लंबे समय तक स्वस्‍थ रखने और चमकदार बनाने के लिए प्राकृतिक चीजों का कोई तोड़ नहीं है। केसर, हल्दी, एलोवेरा जैसी चीजें त्वचा को अंदर से निखारती हैं, वहीं चेहरे की ताजगी तथा खुशनुमा मिजाज के लिए योग और प्राणायाम की मदद लेनी चाहिए। इसका असर लंबे समय तक रहता है। इसके अलावा और भी कई सारे उपाय हैं, जिन्‍हें आप आजमा सकती हैं।’

चेहरे के लिए माइल्‍ड फेस वॉश का चुनाव करें
अगर आपकी त्वचा सूखी है, तो एलोवेरा युक्त फेसवॉश लें। तैलीय और सामान्य त्वचा के लिए नीम और तुलसी युक्त फेसवॉश ठीक रहते हैं। चेहरे की सफाई के बाद एलोवेरा युक्त स्किन टोनर का इस्तेमाल करें।

घर पर ऐसे बनाएं फेशियल ऑयल
गोल्ड, डायमंड, एलोवेरा, केसर, चंदन से अरोमा फेशियल करवाएं। अखरोट जैसे सख्त स्क्रब का इस्तेमाल करने से बचें। जोजोबा ऑयल, व्हीट जर्म ऑयल और विटामिन ए के साथ स्क्रब बीड्स त्वचा के लिए बेहतर साबित होंगे। बाजार में फेशियल ऑयल भी मिलने लगे हैं। आप इसे घर में ही बना सकती हैं।

इसके लिए आपको चाहिए जोजोबा और एवोकाडो ऑयल आधा-आधा चम्मच, दो बूंद विटामिन ई, ऑरेंज और सैंडलवुड ऑयल एक-एक बूंद, दो-तीन केसर के धागे। इन सबको एक साथ मिला लें। अब इस तेल को रोजाना चेहरे पर लगाएं। इसमें इस्तेमाल केसर और जोजोबा ऑयल आपके चेहरे के उत्तकों और नसों को आराम देगा। शादी के एक महीने पहले से यह अभ्यास शुरू कर दें।

Latest Lifestyle News