A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य सफेद हो रहे दाढ़ी-मूंछ के बालों को इस तरह करें काला

सफेद हो रहे दाढ़ी-मूंछ के बालों को इस तरह करें काला

म्र बढ़ने या फिर किसी और कारण से पुरूषों की दाढ़ी-मूंछ के बाल सफेद होने लगते हैं, जो उनकी पूरी पर्सनैलिटी को खराब कर देते हैं। दाढ़ी-मूंछ को काला करने के लिए वह कई तरह की कैमिक्ल युक्त चीजों का इस्तेमाल करते हैं।

<p>White Hair On My Beard</p>- India TV Hindi White Hair On My Beard

नई दिल्ली: उम्र बढ़ने या फिर किसी और कारण से पुरूषों की दाढ़ी-मूंछ के बाल सफेद होने लगते हैं, जो उनकी पूरी पर्सनैलिटी को खराब कर देते हैं। दाढ़ी-मूंछ को काला करने के लिए वह कई तरह की कैमिक्ल युक्त चीजों का इस्तेमाल करते हैं। मगर कई बार इनसे साइड भी हो जाते हैं और बाल ज्यादा सफेद होने शुरू हो जाते है। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू उपचारों को इस्तेमाल कर सकते हैं। इनका यूज करने से कोई साइड-इफैक्ट भी नहीं होगा और बाल काले भी बने रहेंगे। 

नारियल तेल और दही
दाढ़ी-मूंछ के बालों को काला करने के लिए नारियल तेल और दही को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को कुछ दिनों तक लगाने से बाल काले होने लगेंगे। 

अगर आप भी अपने दाढ़ी-मूंछ के बालों को नैचुरल तरीके से काला करना चाहते हैं तो गाय का मक्खन लगाएं। रोजाना मक्खन से दाढ़ी-मूंछ की मालिश करने से आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

आंवले को पीसकर लोहे का बर्तन में रख दें। रात भर इन्हें एेसे ही रहने दें। सुबह इसे दाढ़ी-मूंछ पर लगाएं। इससे बाल काले होगे। आप चाहें तो रोजाना खाली पेट आंवला जूस पी भी सकते हैं। इसको पीने से भी कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा। 

नारियल तेल और कढ़ी पत्ता
नारियल के तेल में कढ़ी पत्ता डालकर एक मिश्रण बनाएं। फिर इस मिश्रण से दाढ़ी-मूंछ पर मसाज करें। 

आलू और मसूर की दाल 
मसूर की दाल और आलू के रस को मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को दाढ़ी- मूंछ पर लगाएं। इससे आपको कुछ ही दिनों में असर दिखाई देने लगेगा।

Latest Lifestyle News