A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य स्किन को हेल्दी रखना चाहते हैं तो भूलकर भी चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल ना करें

स्किन को हेल्दी रखना चाहते हैं तो भूलकर भी चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल ना करें

त्वचा पर साबुन का इस्तेमाल करना इसे बेजान और शुष्क बना देता है।

Never use soap on skin- India TV Hindi Never use soap on skin

चेहरे को निखरा हुआ बनाए रखने के लिए उसका खास ख्याल रखना चाहिए। चेहरे की त्वचा बहुत कोमल होती है अगर इसका ध्यान ना रखा जाए तो त्वचा शुष्क और बेजान लगने लगती है। इसलिए चेहरे पर कुछ भी इस्तेमाल करने से पहले ध्यान रखना चाहिए कि यह आपकी त्वचा को नुकसान ना पहुंचाए। इसके लिए त्वचा पर साबुन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। साबुन आपकी त्वचा को शुष्क बना देता है। तो आइए आपको बताते हैं कि चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल करने से क्या नुकसान होते हैं।

साबुन स्किन से मॉइश्चर छीन देता है:
त्वचा के ऑयली होने पर भी साबुन का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। यह त्वचा से प्राकृतिक तेल और सीबम को निकाल देता है। जिससे चेहरे की त्वचा शुष्क हो जाती है।

त्वचा बेजान हो जाती है:
जब त्वचा पर क्षारीय चीजों का इस्तेमाल किया जाता है तो त्वचा बेजान हो जाती है। चेहरे को बेजान लगने से बचाने के लिए साबुन का इस्तेमाल भूलकर भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि साबुन में कई प्रकार के रसायन होते है।

साबुन क्षारीय होता है:
व्यक्ति के चेहरे की त्वचा अम्लीय होती है। अगर इस पर क्षारीय साबुन का इस्तेमाल किया जाता है तो त्वचा का पीएच स्तर असंतुलित हो जाता है। जिससे त्वचा को नुकसान पहुंचने लगते हैं।

साबुन की जगह इन चीजों का इस्तेमाल करे:
चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल करने की बजाय फेसवॉश का इस्तेमाल करना चाहिए। फेसवॉश आपके चेहरे को नुकसान नहीं पहुंचाता है। या आप घर पर मौजूद चीजों से भी चेहरे को साफ कर सकते हैं। यह त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं।

Also Read:

 

Latest Lifestyle News