A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य ठंड के मौसम में स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए किन फूड्स का करें सेवन, जानें शहनाज हुसैन से

ठंड के मौसम में स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए किन फूड्स का करें सेवन, जानें शहनाज हुसैन से

शहनाज हुसैन ने ठंड के मौसम के लिए स्किन के लिए क्या चीजें अच्छी है उसके बारे में बताया।

Skin Care - India TV Hindi Image Source : PINTEREST Skin Care 

ठंड के मौसम में खानपान का सबसे ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। हालांकि ये बात भी उतनी ही सही है कि ठंड के मौसम में खाने पीने की सबसे ज्यादा वैरायटी बाजार में आपको मिल जाएगी। सर्दियों में विटामिन सी से भरपूर संतरे, कीनू और मौसमी जैसे खट्टे फल मिलते हैं, जो हमारे इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करते हैं। कोरोना काल में रोगों से खुद को बचाए रखने के लिए इन फलों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इन फलों के अलावा हरी पत्तेदार सब्जियां भी विटामिन सी और कई खनिजों में भरपूर होती हैं। ठंड में लोग जितना खानपान को लेकर फोकस रहते हैं उतना स्किन को लेकर नहीं। लिहाजा ज्यादातर लोगों को ठंड के मौसम में स्किन संबंधी कुछ दिक्कतें होने लगती हैं। अगर आप भी स्किन संबंधी परेशानी से जूझ रहे हैं तो आपकी इस समस्या का हल शहनाज हुसैन के पास है। शहनाज हुसैन से जानिए ठंड के मौसम के लिए स्किन के लिए क्या चीजें अच्छी है और क्या नहीं। 

त्वचा के लिए बेहतरीन हैं विटामिन ए और सी
विटामिन ए और सी दोनों ही त्वचा के लिए बहुत जरूरी है। विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और उम्र का चेहरे पर जल्दी असर होने से रोकता है। यह स्वस्थ कोलेजन, त्वचा के सहायक ऊतक को बनाए रखने में भी मदद करता है। इसके साथ ही विटामिन ए और ई दोनों ही त्वचा की कोमलता और शाइनिंग को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ठंड के मौसम में आपको आसानी से खजूर, बीज, नट्स और ड्राई फ्रूट्स भरपूर मात्रा में मिल जाएंगे। सर्दियों में आपको हरा मटर का सेवन भी करना चाहिए। ये ऊर्जा का एक स्रोत है जो शरीर की गर्मी को बनाए रखने के लिए जरूरी है। 

 प्रोसेस्ड फूड को खाने से बचें, बढ़ा सकते हैं वजन
क्या खाना है और क्या नहीं इसे लेकर हमेशा सही च्वाइज होनी चाहिए। अगर आप प्रोसेस्ड फूड का सेवन कर रहे हैं तो आपको ये बात जरूर पता होनी चाहिए किसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है और किसमें नमक की। इन फूड्स को खाने से आपको इंस्टेंट एनर्जी जरूर मिलेगी लेकिन ये आपके वजन को भी तेजी से बढ़ाते हैं। ऐसी ही कुछ फूड्स है जिनके सेवन से हमेशा बचना चाहिए। ये फूड्स हैं- नूडल्स, पास्ता, चावल, आलू, चुकंदर, मक्खन, घी के साथ-साथ खाना पकाने वाला तेल। 

त्वचा में ग्लो लाने के लिए खाएं फल 
दरअसल, शरीर को वसा की जरूरत होती है। कुछ विटामिन वसा में घुलनशील होते हैं और आपके शरीर को उन्हें आत्मसात करने के लिए वसा की आवश्यकता होती है। कुछ चीजों को खाने से थोड़ा सा परहेज करें जैसे कि प्रोसेस्ड चीज, केक, आइसक्रीम और सॉफ्ट ड्रिंक्स। त्वचा में ग्लो लाना चाहते हैं तो इन फूड्स की बजाय आप फलों का सेवन करें। ये बात भी जान लें कि ज्यादा तला भुना खाने से स्किन को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है। इनकी वजह से चेहरे पर पिंपल्स और स्पॉट्स पड़ने लगते हैं। स्किन में दाग धब्बे पड़ने का एक और कारण शरीर में पानी की कमी भी हो सकता है। इसलिए अगर आप त्वचा को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो पानी जरूर पीएं।

Latest Lifestyle News