A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य बादाम से सफ़ेद बाल हो सकते हैं काले, ब्लैक हेयर पाने के लिए जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल?

बादाम से सफ़ेद बाल हो सकते हैं काले, ब्लैक हेयर पाने के लिए जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल?

​क्या आप जानते हैं आप बदाम से भी अपने बालाओं को काला कर सकते हैं। चलिए हम जानते हैं बालों को काला करने का ये नेचुरल तरीका

Almonds For Gray Hair - India TV Hindi Image Source : SOCIAL Almonds For Gray Hair

काले बाल महिला या पुरुष किसी की भी  पर्सनैलिटी में चार चांद लगा देता है। काले बाल होने से लोगों की खूबसूरती भी निखर कर सामने आती है। हालांकि हमेशा बालों का रंग नेचुरली काला होना संभव नहीं है। उम्र के साथ लोगों के बालों का रंग सफेद होने लगता है। लेकिन इन दिनों लोग बालों के झड़ने और कम उम्र में ही बालों के पकने से बहुत ज़्यादा परेशान हैं। हालात तो ऐसे हैं कि बच्चों के भी बाल पकने लगे हैं और यह समस्या है बहुत तेजी से फ़ैल रही है। यानी कम उम्र में ही लोगों के बाल बहुत तेजी से पकने लगे हैं। ऐसे में  बालों को काला करने के लिए लोग डाई का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन डाई में कई तरह के केमिकल का इस्तेमाल होता है जो बालों की सेहत के लिए अच्छा नहीं है। ऐसे में अगर आप अपने बालों को नेचुरली काला करना चाहते हैं तो आप बादाम का इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं बालों को काला करने के लिए आप बादाम का कैसे इस्तेमाल करें? 

बादाम के नेचुरल डाई की सामग्री

6 से 7 बादाम, रुई का फाहा, सरसो का तेल, एलोवेरा जेल 2 चम्मच 

कैसे बनाएं बादाम का नेचुरल डाई?

बादाम का नेचुरल डाई बनाने के लिए आप सबसे पहले 6 से 7 बादाम लें और उन्हें कूटकर बारीक कर लें। अब क्रश किए हुए बादाम को आप रुई के फाहे में लपेटें और रुई को बत्ती का आकार दें। अब एक दिया लें और उसमें राई का तेल डालें। अब रुई के फाहे को हम तेल वाले दिया में डीप करेंगे और उसके बाद रुई को जलाएं। अब उसके ऊपर एक थाली रखेंगे। बत्ती को तब तक जलाना है जब तक तेल खत्म न हो जाए।  कुछ समय बाद थाली को पलटेंगे। थाली में जमे काले राख को थाली से निकाल लेंगे। अब इस राख में 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएंगे। अब आपका नेचुरल डाई बनकर तैयार है। इसे अपने पके बालों में लगाएं। इस डाई को लगाने से आपके बालों को कोई भी नुकसान नहीं होगा और वे नेचुरली काले भी हो जायेंगे। 

 

Latest Lifestyle News