A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य हाथ से सरक जाएंगे बाल, एलोवेरा में मिलाकर लगाएं ये सफेद चीज, बालों की लंबाई हो जाएगी दोगुनी

हाथ से सरक जाएंगे बाल, एलोवेरा में मिलाकर लगाएं ये सफेद चीज, बालों की लंबाई हो जाएगी दोगुनी

Remedy For Silky Long Hair: बालों को सिल्की बनाने में एलोवेरा जेल असरदार काम करता है। हेयर केयर में एलोवेरा जेल के साथ अगर आप ये एक चीज और मिलाकर लगा लें तो आपके बाल सिल्की, शाइनी और लंबे भी हो जाएंगे। जान लें बालों पर एलोवेरा में क्या मिलाकर लगाना चाहिए।

Aloe Vera Mask- India TV Hindi Image Source : INDIA TV बालों पर एलोवेरा

सभी के घरों में आसानी से मिल जाने वाला एलोवेरा जेल कमाल का पौधा है। इसकी पत्तियों से निकलने वाला जेल त्वचा, पेट और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सर्दियों में गर्म पानी से बाल धोने की वजह से फ्रीजी और रूखे हो जाते हैं। ऐसे में आप हफ्ते में कम से कम एक बार एलोवेरा जेल का इस्तेमाल जरूर करें। इससे आपके बाल सिल्की और शाइनी हो जाएंगे। बेहतर होगा कि आप एलोवेरा जेल में दही मिलाकर बालों पर मास्क के जैसे इस्तेमाल करें। इससे बाल इतने सिल्की हो जाएंगे कि हाथ नहीं आएंगे। एलोवेरा और दही मिलाकर बालों पर लगाने से बालों की लंबाई भी तेजी से बढ़ती है। दही और एलोवेरा बालों पर लगाने से बालों की सभी समस्याओं को दूर किया जा सकता है। इससे हेयर ग्रोथ अच्छी होगी और बाल लंबे और घने हो जाएंगे।

दही और एलोवेरा का हेयर मास्क (Curd Aloe Vera Hair Mask)

बालों के लिए दही और एलोवेरा दोनों ही बहुत फायदेमंद हैं। आप एलोवेरा और दही को मिलाकर हेयर मास्क बना लें और इसे बालों पर हफ्ते में कम से कम 1-2 बार जरूर लगाएं। एलोवेरा और दही से मास्क बनाना भी आसान है। इसके लिए आपको 2 चम्मच एलोवेरा जेल लेना है। 2 चम्मच ताजा दही मिक्स कर लें और स्मूद पेस्ट बना लें। आप चाहें तो फ्रेश जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर मार्केट में मिलने वाले एलोवेरा जेल का उपयोग कर सकते हैं। इस मास्क को आधा घंटे के लिए बालों पर लगाएं और फिर साफ पानी से धो लें। 

बालों पर दही और एलोवेरा लगाने के फायदे

  1. बालों पर दही बड़ा असरदार काम करती है। इससे रूखे बाल, रूसी और खुजली की समस्या कम हो जाती है।
  2. बालों पर दही लगाने से बाल सॉफ्ट और ज्यादा शाइनी बन जाते हैं।
  3. बालों पर दही लगाने से दोमुंहे होने की समस्या कम हो जाती है
  4. बालों पर एलोवेरा जेल लगाने से बालों में शाइन आ जाती है
  5. एलोवेरा जेल लगाने से रूखे बाल सिल्की और मुलायम हो जाते हैं
  6. एलोवेरा में विटामिन ए, सी और ई होता है जो बालों के लिए बहुत फायदेमंज होते हैं।
  7. एलोवेरा जेल लगाने से हेयरफॉल की समस्या कम होती है।
  8. एलोवेरा में पाया जाने वाला विटामिन बी12 और फोलिक एसिड बालों के लिए फायदेमंज होता है
    खाने के बाद मिठाई या चॉकलेट नहीं गुड़ खाना चाहिए, फायदे जान बच्चों को भी खिलाएंगे

Latest Lifestyle News