A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य जवानी में ही पक गए हैं बाल, इस जड़ी-बूटी का करें इस्तेमाल; बिना किसी साइड इफेक्ट के मिनटों में मिलेंगे काले बाल

जवानी में ही पक गए हैं बाल, इस जड़ी-बूटी का करें इस्तेमाल; बिना किसी साइड इफेक्ट के मिनटों में मिलेंगे काले बाल

बालों के सफेद हो जाने पर मार्केट से हम विभिन्न तरह के कलर, डाई लगा लेते हैं। लेकिन इससे आपके बाल और भी ज्यादा खराब हो जाते हैं। ऐसे में आप चाहे तो नेचुरल तरीके से अपने बालों को काला कर सकते हैं। कैसे चलिए आपको बताते हैं।

Bhringraj for Hair- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Bhringraj for Hair

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल, खानपान के कारण कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद हो रहे हैं। सफ़ेद बालों की वजह से अक्सर हमउम्र लोग अंकल या आंटी कहकर बुलाते हैं। जिससे लोगों का आत्मविश्वास डगमगाने लगता है। दरअसल, बढ़ती उम्र के साथ बाल पकना सामान्य है लेकिन जब कम उम्र में बाल पकता है तो खुद को लेकर लोग बेहद दुखी हो जाते हैं। ऐसे में बालों के सफेद हो जाने पर लोग मार्केट से कई विभिन्न तरह के कलर, डाई लगाकर लगा लेते हैं। लेकिन ये केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स आपके बालों और आपकी सेहत के लिए हेल्दी नहीं है। इनके इस्तेमाल से आपके बाल और भी ज्यादा खराब और बेजान हो जाते हैं। ऐसे में आप चाहे तो नेचुरल तरीके से अपने बालों को काला कर सकते हैं। कैसे चलिए आपको बताते हैं।

बालों के लिए संजीवनी बूटी है भृंगराज और नारियल तेल

भृंगराज में आयरन, विटामिन ई, डी, मैग्नीशियम, कैल्शियम के साथ-साथ एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं जो आपके बालों को नैचुरल तरीके से काला बनाते हैं। वहीं दूसरी ओर नारियल तेल बालों के लिए शबे बेहतरीन तेल में से एक है। यह आपके बालों को मुलायम और घने बनाने में मदद करता है। भृंगराज और नारियल के इस पेस्ट को लगाने से सफेद बालों के साथ-साथ डैंड्रफ, बाल गिरने की समस्या के साथ स्कैल्प इंफेक्शन की समस्या भी कम होती है।

भृंगराज और नारियल तेल से यूं बनाएं मैजिकल हेयर माास्क

सबसे पहले 100 ग्राम भृंगराज पानी में भिगो दें। इसके बाद इसे पीसकर इसक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इतना गाढ़ा पेस्ट बनाए कि यह आपके बालों में ठीक ढंग से लग जाए। अब इस पेस्ट में 3-4 चम्मच नारियल तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। आपका हेयर मास्क बनकर तैयार है। अब भृंगराज के हेयर मास्क को अपने बालों में लगाए। इसके लिए आप हेयर ब्रश की मदद से बालों में अच्छी तरीके से लगाएं। करीब आधा से एक घंटा लगा रहने के बाद बालों को शैंपू और कंडीशनर से अच्छी तरह से धो लें। सप्ताह में कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल करे। 

नारियल के तेल में इन दो ख़ास चीज़ों को मिलाकर बनाएं होममेड ऑयल, इस्तेमाल से गंजे सिर पर भी आ जाएंगे बाल

Latest Lifestyle News