A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य इस काले मसाले से असमय सफ़ेद हुए बाल हो जाएंगे काले, जानिए इस्तेमाल का सही तरीका?

इस काले मसाले से असमय सफ़ेद हुए बाल हो जाएंगे काले, जानिए इस्तेमाल का सही तरीका?

इन दिनों कई लोग असमय सफेद होते बालों की समस्या से काफी परेशान रहते हैं। अगर आप प्राकृतिक तरीके से अपने बाल काले करना चाहते हैं, तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप सफ़ेद बालों को नेचुरली काला कैसे करें।

Get rid of gray hair with home remedy - India TV Hindi Image Source : SOCIAL Get rid of gray hair with home remedy

आजकल लोगों में बालों को लेकर कई तरह की परेशानी सामने आ रही है। जिसमे बालों का बहुत ज़्यादा झड़ना, टूटना, हेयर डैमेज, और वक्त से पहले उनका सफ़ेद होना शामिल है। खासकर इन दिनों कम उम्र में ही लोगों के बाल सफ़ेद होने लगे हैं। हमारी खराब जीवनशैली का असर न सिर्फ सेहत पर, बल्कि हमारी त्वचा और बालों पर भी पड़ता है। असमय सफेद होते बाल इन्हीं समस्याओं में से एक है, जिससे इन दिनों ज़्यादातर लोग परेशान रहते हैं। ऐसे में अपने बालों को काला करने के लिए लोग लोग केमिकल युक्त कलर और डाई का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन केमिकल युक्त ये प्रोडक्ट्स हमारे बालों के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं। ऐसे में अगर आप प्राकृतिक तरीके से अपने बाल काले करना चाहते हैं, तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप सफ़ेद बालों को नेचुरली काला कैसे करें। कलौंजी, कॉफी और सरसों के तेल से आप काले बाल पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कैसे बनाएं बालों को काला करने वाले नेचुरल हेयर ऑयल।

ब्लैक डाई बनाने की सामग्री

  • 1 कप कलौंजी
  • 2 चम्मच कॉफी 
  • 2 चम्मच सरसों का तेल 

ठंडे चम्मच से करें चेहरे का मसाज, झुर्रियों का होगा काम तमाम; दिखने लगेंगी अपनी उम्र से कई साल छोटी

 

कैसे बनाएं होममेड डाई?

होममेड डाई बनाने के लिए सबसे पहले 1 कप कलौंजी को गैस की हलकी आंच पर कड़ाही में डालकर हल्का भून लेंगे। जबी कलौंजी भून जाए तब उसे ग्राइंडर जार में डालकर बारीक पीस लेंगे। कलौंजी के पाउडर को एक बाउल में निकालेंगे। अब इस पाउडर में 2 चम्मच कॉफी और 2 चम्मच सरसों का तेल मिलाएंगे। उसके बाद अब इस पेस्ट को अपने पके हुए बालों की जड़ों में लगाएं। जहां-जहां आपके बाल पके हुए हैं वहां पर ब्रश की मदद से इस पेस्ट को लगाएं। 2 घंटे के बाद अपने बालों को वॉश करें। आपके बाल एकदम काले हो जायेंगे। इस पेस्ट से आपके बालों को कोई नुकसान नहीं होगा। क्योंकि यह पूरी तरह से नेचुरल होममेड डाई है। 

झुर्रियों वाली त्वचा के लिए रेटिनॉल है अमृत समान, इस्तेमाल करते ही फाइन लाइंस होंगी गायब, जानें घर पर कैसे बनाएं?

 

 

 

Latest Lifestyle News