A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य दोगुनी रफ्तार से झड़ रहे हैं बाल? इस फूल से गंजे सिर पर भी आ जाते हैं बाल; जानें कैसे करें इस्तेमाल?

दोगुनी रफ्तार से झड़ रहे हैं बाल? इस फूल से गंजे सिर पर भी आ जाते हैं बाल; जानें कैसे करें इस्तेमाल?

अगर आप अपने बालों के झड़ने सेपरेशान हैं तो उसे कंट्रोल करने के लिए आप इस जादुई फूल का इस्तेमाल करें। इसके इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में आपका बालों का झड़ना बंद हो जाएगा।

Hibiscus flower For Hair - India TV Hindi Image Source : SOCIAL Hibiscus flower For Hair

इन दिनों लोगों के सिर से बाल ऐसे गायब हो रहे हैं  जैसे ‘गधे के सिर से सींग’ यह महज़ कहावत है लेकिन सच यही है।  इन दिनों लोगों की बिगड़ती जीवन शैली और खान-पान इसका मुख्य कारण है। ऐसे में लोग अपने बालों की केयर के लिए हज़ारों रूल खर्च करते हैं लेकिन बालों का झड़ना नहीं रुकता है। बता दें बालों के लिए केमिकल युक्त प्रोडक्ट पर पैसे खर्च करने की बजाय आपको दादी-नानी के ज़माने वाले घरेलु नुस्खे आज़माने चाहिए। ये नुस्खे सिर्फ आपके बालों का झड़न ही नहीं रोकते बल्कि उन्हें जड़ से मजबूत भी बनाते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं अपने बालों की केयर लिए आप को कौन सा नुस्खा आज़माना है?

गुड़हल का फूल है बालों के लिए असरदार

गुड़हल का फूल आपके बालों के झड़ने से हमेशा के लिए रोक सकता है। अब आप सोच रहे होंगे कि दुनिया में और भी फूल हैं फिर बालों के बेहतरीन केयर के लिए गुड़हल का ही इस्तेमाल क्यों किया जाता है? हम आपको बता दें इस फूल में अमीनों एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपके बालों के लिए बेहद लाभकारी है। अमीनों एसिड हमारे बालों के लिए बेहद ज़रूरी इंग्रीडिएंट होता है।  आपके बालों के लिए गुड़हल के फूल ही नहीं बल्कि इसकी पत्तियां भी बेहद लाभकारी हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं आपको अपने बालों के लिए इसका इस्तेमाल कैसे करना है?

ऐसे बनाएं गुड़हल का तेल: 

एक गिलास आप कोकोनट ऑइल लें। अब गैस ऑन करें और मीडियम आंच पर कड़ाही को रखें और उसमें एक गिलास कोकोनट ऑइल डालें। उसके बाद नारियल तेल में 10 से 12 गुड़हल के फूल और उसकी 20 से 25 पत्तियां भी डालें। अब इन्हें मीडियम आंच पर पकने के लिए रख दें। इन्हें तब तक पकाना है जब तक ये एकदम कड़क न हो जाएँ। जब पत्तियां एकदम कड़क हो जाएं तब गैस बंद कर दें और उन्हें ठंडा होने दें।  2 घंटे बाद अब तेल को एक कंटेनर में छान देंगे। अब इस ऑयल में विटामिन ई आयल भी मिक्स कर देंगे और टाइट बंद कर के रख देंगे।

कैसे करें इस्तेमाल?

 इस तेल को आप रात को सोने से पहले अपने सिर पर लगाएं।  इस तेल को आप हफ्ते में कम से कम 2 बार इस्तेमाल करें। सुबह के समय आप अपना बाल धोएं। इसका रेगुलर इस्तेमाल करने से धीरे धीरे आपके बालों का झड़ना बंद हो जाएगा। 

इन गलतियों की वजह से भी झड़ने लगते हैं बाल, लोग हो जाते हैं गंजेपन का शिकार

 

 

Latest Lifestyle News