A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने लगाएं ये हेयर मास्क, पाएं लंबे-मजबूत बाल

डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने लगाएं ये हेयर मास्क, पाएं लंबे-मजबूत बाल

विटामिन सी और साइट्रिक एसिड से भरपूर नींबू स्कैल्प के पीएच को संतुलित करता है और इस तरह डैंड्रफ को कम करता है। जानिए नींबू का किस तरह से करें इस्तेमाल।

Home remedies for dandruff- India TV Hindi Image Source : FREEPIK.COM Home remedies for dandruff

Highlights

  • ड्राई स्कैल्प अक्सर सर्दियों में डैंड्रफ का कारण बनती है।
  • रूसी से निजात पाने के लिए लगाएं ये हेयर मास्क
  • इन हेयर मास्क से मिलेंगे लंबे-घने और काले बाल

सर्दियों के मौसम में बालों में डैंड्रफ यानी रूसी होना एक आम समस्या है, जिससे अधिकतर लोगों को दो-चार होना पड़ता है। दरअसल सर्द हवाओं के कारण स्किन के साथ-साथ बालों की नमी छिन जाती है। इसके साथ ही वातावरण में Malassezia नामक फंगस अधिक मात्रा में पाया जाता है। जब यह हमारे बालों के स्कैल्प तक पहुंचता हैं तो वहां सर्द हवाओं के कारण पपड़ी के रूप में बैठ जाता है और इसके कारण स्कैल्प में एक पपड़ी जम जाती हैं और इसमें अधिक खुजली होने लगती हैं। यह पपड़ी ही रूसी कहलाती हैं।

रूसी से छुटकारा पाने के लिए विभिन्न तरह के हेयर प्रोडक्ट्स या फिर ट्रीटमेंट लेते हैं। लेकिन आप चाहे तो घर में मौजूद चीजों का इस्तेमाल करके हमेशा के लिए इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके साथ ही आपके बाल मुलायम, लंबे-घने भी हो जाएंगे। 

गंजेपन से छुटकारा पाने के लिए लगाएं ये होममेड हेयर ऑयल, जल्द ही उग आएंगे दोबारा बाल

 

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप नींबू का इस्तेमाल विभिन्न तरीके से कर सकते हैं। नींबू में साइट्रिक एसिड और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो सिर के पीएच की मात्रा को संतुलित करने में मदद करता है। जानिए रूसी से निजात पाने के लिए कैसे करें नींबू का इस्तेमाल। 

Image Source : freepik.commustered oil for hair

सरसों का तेल और नींबू

सरसों का तेल बालों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। यह बालों संबंधी हर समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। सरसों के तेल में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो रूसी से छुटकारा दिलाने के साथ बालों को झड़ने से रोकता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के साथ बालों को हेल्दी रखने के लिए एक बाउल में 2 चम्मच सरसों के तेल में 1 चम्मच नींबू का रस मिला लें। इसे बालों की स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और आधा घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद माइल्ड शैंपू के साथ बालों को धो लें। 

रात को सोने से पहले चेहरे पर यूं लगाएं हल्दी और एलोवेरा, पाएं कील-मुहांसों से छुटकारा

Image Source : freepik.comCoconut Oil For hair

नारियल तेल और नींबू

नारियल तेल में विटामिन्स और फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता हैं जो सेहत के साथ-साथ स्किन और बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है। बालों में नारियल तेल का इस्तेमाल करके आप उन्हें मॉश्चराइज़ कर सकते हैं। इसके साथ ही ये स्कैल्प में हेल्दी फंगस बनाते हैं, जिससे आपके स्कैल्प हमेशा हेल्दी रहते हैं। 

कैसे करें इस्तेमाल

3 चम्मच नारियल तेल को एक बाउल में ले लें और इसमें डेढ़ चम्मच नींबू का रस डालकर स्कैल्प में अच्छी तरह से लगा लें। अगर आप बेस्ट रिजल्ट चाहते हैं तो इसके लिए दूसरी तरीका भी अपना सकते हैं। इसके लिए नारियल तेल और नींबू को एक बाउल में लेकर गैस की धीमी आंच में थोड़ा गर्म कर लें और गुनगुना-गुनगुना बालों में लगा लें। आधा से एक घंटा लगा रहने के बाद शैंपू से बालों को धो लें। बेस्ट रिजल्ट के लिए सप्ताह में 1-2 बार जरूर लगाएं। 

Face Pack For Winter: ग्लोइंग स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं ये फेस पैक, पाएं गुलाबी निखार

Image Source : freepik.comCurd for hair

दही और नींबू

दही में नैचुरल एंटी-डैंड्रफ गुण पाए जाते हैं जो स्कैल्प इंफेक्शन से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं इसके इस्तेमाल से आपके बाल लंबे, घने और मुलायम भी हो जाएंगे। 

ऐसे करें इस्तेमाल

1 बाउल दही में 1 नींबू का रस मिलाकर स्कैल्प में लगा लें। करीब आधा घंटा लगा रहने के बाद शैंपू से धो लें। आप चाहे तो नींबू के अलावा एलोवेरा, एप्पल विनेगर, शहद या फिर ऑलिव ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Image Source : freepik.comEgg for hair

अंडा और नींबू

रूसी और बेजान बालों निजात पाने के लिए अंडा और नींबू से बना पैक सबसे सिंपल और बेस्ट है।  प्रोटीन से भरपूर अंडा आपके स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ करता हैं और एक नैचुरल कंडीशनर के रूप में काम करता हैं, जबकि नींबू आपके स्कैल्प के पीएच को संतुलित करता है जो बदले में रूसी को कम करता है।

ऐसे करें इस्तेमाल
एक बाउल में एक अंडा लेकर अच्छी तरह से फेंट लें। इसके बाद इसमें नींबू का रस डाल दें। अब इसे स्कैल्प पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और करीब 30 मिनट लगा रहने के बाद माइल्ड शैंपू से धो लें। 

Disclaimer: : इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है और परिणाम अलग-अलग लोगों के लिए भिन्न हो सकते हैं। इस फेस पैक को इस्तेमाल करने से पहले कृपया किसी विशेषज्ञ से सलाह लें।  

 

Latest Lifestyle News