1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. गंजेपन से छुटकारा पाने के लिए लगाएं ये होममेड हेयर ऑयल, जल्द ही उग आएंगे दोबारा बाल

गंजेपन से छुटकारा पाने के लिए लगाएं ये होममेड हेयर ऑयल, जल्द ही उग आएंगे दोबारा बाल

गंजे सिर पर नए बाल उगाने के लिए अगर केमिकल युक्त ट्रीटमेंट काम न कर रहे हों, तो आप ये कुदरती तरीका अपना सकते हैं। इससे आपको लंबे, घने बालों के अलावा नए बाल दोबारा उग आएंगे।

Shivani Singh Written by: Shivani Singh @lastshivani
Updated on: January 04, 2022 23:37 IST
homemade oil for regrow hair - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM homemade oil for regrow hair 

Highlights

  • खराब लाइफस्टाइल, प्रदूषण आदि के कारण तेजी से गिरने लगते हैं बाल
  • बालों को हेल्दी रखने के लिए खानपान का विशेष ध्यान रखें
  • बालों में जरूरत से ज्यादा केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल न करें

बाल झड़ने की समस्या से महिला ही नहीं पुरुष भी काफी परेशान रहते हैं। सिर में कम बाल होने के कारण गंजेपन की समस्या हो जाती हैं। गंजेपन के कारण सिर्फ आपकी पर्सनैलिटी पर ही असर नहीं पड़ता है बल्कि आपकी खूबसूरती कम हो जाती हैं। इसके साथ ही कई लोगों का आत्मविश्वास भी कम हो जाता है। 

सिर में दोबारा बाल उगाने के लिए अधिकतर लोग तरह-तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के अलावा हेयर ट्रांसप्लांट या फिर मेडिकल ट्रीटमेंट कराते हैं। लेकिन जरूरी नहीं है कि यह हमेशा ही फायदेमंद साबित हो। ऐसे में आप चाहे तो घरेलू नुस्खों से आधारित इस हेयर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके बाल लंबे, घने और काले होने के साथ-साथ गंजेपन से भी छुटकारा मिल सकता है। जानिए घर पर कैसे बनाएं ये तेल।

सर्दियों आजमाइए नींबू का ये खास उपाय और कुछ ही दिनों में डैंड्रफ को कहे बाय बाय

सामग्री

  1. एक चम्मच कलौंजी
  2. एक चम्मच मेथी
  3. एक चम्मच अरंडी का तेल (Castor Oil)
  4. 6-7 चम्मच नारियल का तेल

ऐसे बनाएं हेयर ऑयल

सबसे पहले कलौंजी और मेथी को ग्राइंडर में डालकर पीस लें। इसके बाद एक छोटी बोतल में मेथी, कलौंजी का पाउडर, अरंडी और नारियल का तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें और ढक्कन लगाकर अच्छी तरह से बंद कर दें। इसके बाद इसे करीब 1 सप्ताह के लिए धूप में रख दें। तय समय के बाद इस तेल को इस्तेमाल कर सकते हैं।

ग्लोइंग स्किन के लिए करें इस होममेड फेस पैक का इस्तेमाल, स्किन संबंधी समस्याओं से मिलेगी निजात

बालों की स्कैल्प में हल्के हाथों से लगाकर करीब आधा से एक घंटा के लिए छोड़ दें। इसके बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। बेस्ट रिजल्ट के लिए सप्ताह में 1-2 बार इसका इस्तेमाल करें। 

कैसे काम करेगा ये हेयर ऑयल

कलौंजी

कलौंजी बालों के लिए काफी फायदेमंद है। यह बालों में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के साथ ही कंडीशनर की तरह काम करता है। इसके साथ ही यह स्कैल्प में कोलेजन की मात्रा को बढ़ा देते हैं, जिससे आपके बाल दोबारा उग आते हैं। 

मेथी
छोटे-छोटे दाने के रूप में दिखने वाली मेथी सेहत के साथ-साथ बालों के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें विटामिन ए, के, सी के अलावा कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बालों की अच्‍छी ग्रोथ और खराब बालों को ठीक करने के लिए जरूरी हैं। इसके साथ ही यह डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलता है। 

अरंडी का तेल
अरंडी के तेल में रिसिनोलेइक एसिड होता है जो स्‍कैल्‍प के पीएच लेवल को संतुलित रखने और नैचुरल ऑयल को बनाए रखने में मदद करता है। इससे आपको स्कैल्प इंफेक्शन से निजात मिलने के साथ लंबे, काले और घने बाल मिलते हैं।  

नारियल तेल
नारियल का तेल बालों के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें एंटी फंगल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं जो बालों को मजबूत बनाने के साथ उन्हें चमकदार और मुलायम बनाते हैं। इसके साथ ही बालों संबंधी हर समस्या से छुटकारा दिलाते हैं। 

Disclaimer: : इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है और परिणाम अलग-अलग लोगों के लिए भिन्न हो सकते हैं। इस फेस पैक को इस्तेमाल करने से पहले कृपया किसी विशेषज्ञ से सलाह लें।  

 

erussia-ukraine-news